आयुष फाउंडेशन ने किन्नरों के साथ सावन उत्सव मना कर समाज को एक संदेश दिया

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

धनबाद: धनबाद की सामाजिक संस्था आयुष फाउंडेशन अपने सामाजिक दायित्व को लेकर सदैव सजग रहती है।आज इसी क्रम में जामादोबा स्थित किन्नर छम छम देवी के निवास पर आयुष फाउंडेशन धनबाद ने किन्नरों के साथ मिलकर सावन उत्सव का आयोजन किया। समाज में आमतौर पर किन्नरों को केवल बधाई देने के लिए ही बुलाया जाता है। सरकार द्वारा उन्हें ओबीसी का दर्जा दिए जाने और समान अधिकार दिलाने के प्रयासों के बावजूद आमजन उनसे दूरी बनाए रखते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए,आयुष फाउंडेशन ने किन्नरों को कुछ खुशनुमा पल देने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया।

कार्यक्रम की शुरुआत छम छम माई से आशीर्वाद लेकर और उन्हें शॉल प्रदान कर की गई। इसके बाद ज़िला परिषद अध्यक्ष शारदा सिंह जी को अंगवस्त्र और श्रृंगार पोटली देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मेहंदी प्रतियोगिता, रंग भरो, बॉल फेंको, बिंदी लगाओ, बैलून फोड़ो आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

मुख्य अतिथि शारदा सिंह ने कहा कि उन्होंने इस तरह का कार्यक्रम पहली बार देखा है। कार्यक्रम में सभी बहुत खुश थे। संस्था की तरफ से सभी प्रतिभागियों को श्रृंगार पोटली तोहफे में दी गई और नाश्ते का भी प्रबंध किया गया था।
स्वेता किन्नर को आर्टिस्ट गणेश शर्मा द्वारा फैब्रिक पेंट किया हुए साड़ी तोहफ़े में दी गई।

आज के इस कार्यक्रम में सचिव अर्पिता अग्रवाल, उपाध्यक्ष गणेश शर्मा, गीता दास, सुधा मिश्रा, शोभना, श्यामली, षष्टी आदि की उपस्थिति रही।

आयुष फाउंडेशन धनबाद ने समाज में किन्नरों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण और समानता के संदेश को आगे बढ़ाने का प्रयास किया जो काबिलेतारीफ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *