धनबाद प्रेस क्लब के निवर्तमान सचिव चंदन पाल ने फिर सचिव पद के लिए पर्चा भरा

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

धनबाद :धनबाद प्रेस क्लब का चुनाव 2024-27 आगामी 03 अगस्त को होना तय है। इसमें धनबाद प्रेस क्लब के निवर्तमान सचिव अंग्रेजी दैनिक”टाइम्स ऑफ इंडिया” के चन्दन पाल, पत्रकार सह झारखंड सरकार से मान्यता प्राप्त फोटो जर्नालिस्ट हैं जो विगत 25 वर्षो से धनबाद जिले में पत्रिकारिता जगत में कार्य करते आ रहे हैं। चंदन पाल ने प्रभात खबर से अपने कैरियर की शुरुआत की। इन्होंने इग्नू से पीजी इन जर्नलिज्म भी किया है। इन्होंने पूर्व में दैनिक आज, दैनिक जागरण, हिंदुस्तान टाइम्स,राजस्थान पत्रिका,सन्मार्ग,खबर खंड, सोकाल सोकाल, नई दुनिया, कोलकाता से प्रकाशित दैनिक स्टेटसमेन, जुगोशंख,आनंद बाजार पत्रिका में सेवा प्रदान की है।
वर्तमान मे श्री पाल न्यूज़ एजेंसी PTI और ANI को सेवा प्रदान कर रहे हैं।

इन्होंने झारखंड के बेस्ट फोटोग्राफर अवॉर्ड पूर्व राज्यपाल रमेश वैस से प्राप्त की है। प्रतिवर्ष होने वाले राज्यस्तरीय फोटो प्रतियोगिता में इन्होंने अनगिनत पुरस्कार प्राप्त किया है। पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय प्रणव मुख़र्जी को भी इन्होंने अपनी खींची हुई तस्वीर सप्रेम भेंट की है ।

धनबाद प्रेस क्लब चुनाव के संबंध में जब उनसे बात हुई तो उन्होंने बताया कि धनबाद प्रेस क्लब में कुल 232 पत्रकार मतदाता है जिनके द्वारा इस चुनाव में खड़े सभी प्रत्याशी के भाग्य का फैसला करेंगे जो काफी रोचक होगा। जब उनसे पूछा गया कि धनबाद के पत्रकारों को किसी पद के चयन पर विशेष रूप से क्या ध्यान देना चाहिए तो उन्होंने बताया कि धनबाद प्रेस क्लब झारखण्ड का ऐसा प्रेस क्लब है जहाँ काफी वरिष्ठ और अनुभवी पत्रकार सदस्य हैं जिनके सम्मान का ख्याल हमेशा रहना चाहिए तभी इस प्रेस क्लब कि गरिमा बनी रहेगी। यह चुनाव हम सभी पत्रकारों को एक सूत्र में बंधे रहने का साधन मात्र है। इसके पदाधिकारियों एवं कार्यकारिणी सदस्यों का चयन में गंभीरता से विचार करना चाहिए।

जीत कर आने के बाद पत्रकारों के लिए क्या प्राथमिकताएं रहेंगी, इस सवाल पर उन्होंने कहा कि मेरा ये तीसरा टर्म है। पहले टर्म में पत्रकारों के आशीर्वाद से मैंने कार्यकारिणी सदस्य के रूप में सेवा दी थी, दूसरे टर्म में सचिव बना और तीसरी बार सचिव पद पर ही मैं पत्रकारों के आशीर्वाद से ही खड़ा हुआ हूं ।

धनबाद प्रेस क्लब मैनेजिंग कमिटी पत्रकारों के हित में काम करने की लिए चुना जाता है और इसमें टीम वर्क की भावना से काम करना पड़ता है। चुनाव जीतने के बाद मैनेजिंग कमिटी द्वारा मुझे जो भी जिम्मेवारी दी जाएगी उसे मैं पूरे जिम्मेवारी से पूरा करूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *