भारत विकास परिषद ने पर्यावरण को लेकर लोगों से अपील की एवं हस्ताक्षर अभियान चलाया

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

भारत विकास परिषद, धनबाद मुख्य शाखा द्वारा लगातार बढती गर्मी को देखते हुए प्रभातम मॉल में पर्यावरण के प्रति लोगों को सजग करने के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। भारत विकास परिषद के अध्यक्ष श्री सोमनाथ प्रूथी ने बताया कि बूंद बूंद से घड़ा भरता है यानी कि हर छोटी से छोटी चीज को ध्यान रखें तो हम धनबाद वासी काफी हद तक पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं । आज के इस अभियान में 472 व्यक्तियों ने अपने हस्ताक्षर किए।

इसी उद्देश्य के साथ हमने वहां पर आए लोगों से यह संकल्प लिया कि वह हर छोटी चीज को देखते हुए पर्यावरण को बचाने का पूरा प्रयास करेंगे। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएंगे विशेष कर अपने या अपने बच्चों के जन्मदिन पर और उसका बड़े होने तक ख्याल भी रखेंगे।
हम ऐसे उपाय भी करेंगे जिससे आगे पेड़ कम कटे। कागज का उतना ही प्रिंट आउट निकालेंगे जितना जरूरी हो वरना उसे कंप्यूटर या ईमेल में ही रहने देंगे। कागजों के दोनों तरफ लिखेंगे एवं अखबार के कागज का इस्तेमाल गिफ्ट रैपिंग पेपर के रूप में करेंगे। बाथरूम में जो फ्लश है उसमें छोटा बटन का इस्तेमाल करेंगे ताकि पानी का कम से कम इस्तेमाल हो।घर में सब्जी फल आदि के छिलकों को पानी में दो-तीन दिन तक गलाने के बाद इस पानी से अपने घर के पौधों में खाद के रूप में इस्तेमाल करेंगे। घरों में जल संग्रह के लिए जो भी तरीकें हैं उनको बनाएंगे और जितना संभव हो जल संग्रह करेंगे। प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करेंगे। खरीदारी करते समय घर से कपड़े का थैला ले जाएंगे। प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल गाड़ी में बिल्कुल नहीं करेंगे। अपने आसपास के लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करेंगे।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने में क्लब के मार्गदर्शक श्री योगेंद्र तुलस्यान, अध्यक्ष श्री सोमनाथ प्रूथी, कार्यकारी अध्यक्ष श्री किशन गोयल, उपाध्यक्ष श्री संदीप चक्रवर्ती, सचिव श्री पंकज कुमार, कोषाध्यक्ष श्री पवित्र तुलस्यान एकल अभियान से जुड़ी महिलाएं श्रीमती दीपा तुलस्यान, चांदनी मित्तल, नुपुर सांवरिया, निशा तुलस्यान तथा वहां पर आए लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए संकल्प लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed