एसएसपी ने विभिन्न पूजा पंडालों का भ्रमण कर कई दिशा निर्देश दिए

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

धनबाद: दुर्गा पूजा के अवसर पर पूजा को शांतिपूर्ण एवं आपसी सौहार्द के बीच संपन्न कराने के साथ ही सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से सोमवार को एसएसपी श्री हृदीप पी जनार्दनन ने शहर के विभिन्न पूजा पंडालो का निरीक्षण किया।

एसएसपी के नेतृत्व में बाइक पर सावर होकर पुलिस पदाधिकारियों का दल फ्लैग मार्च करते हुए पुलिस केंद्र से निकलकर जिले के कई क्षेत्रों से होकर गुजरा। निरीक्षण के दौरान हीरापुर, झारखंड मैदान, लूबी सर्कुलर रोड, सिटी सेंटर, बेकारबांध, रांगाटांड़, बैंकमोड, धनसार चौक, नया बाजार, वासेपुर, भूली, पॉलिटेक्निक होते हुए गुजरा।

इस दौरान एसएसपी ने पूजा पंडालों का निरीक्षण करते हुए समिति के सदस्यो को कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। एसएसपी ने कहा कि सभी जगहो पर पर्याप्त बल की तैनात कर दी गई है। इसके साथ ही पूजा पंडालो व मेले की निगरानी सीसीटीवी से की जायेगी। उन्होने सुरक्षा के मद्देनजर सभी पूजा समितियों से सजग रहने को कहा साथ ही सभी पंडाल में कमिटी द्वारा पर्याप्त वोलेंटियर नियुक्त करने का निर्देश दिया गया।

एसएसपी ने कहा कि दुर्गा पूजा के दौरान आसामजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए सादे लिबास में बड़ी संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके साथ ही सभी क्षेत्रो पर पैनी निगाह रखी जा रही है।शरारती तत्वों से सख्ती से निपटने के लिए पुलिस को हर समय तैयार रहने का निर्देश दिया गया है। उन्होने कहा कि किसी भी तरह की गड़बड़ी करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी।

दुर्गा पूजा के दौरान जनता के नाम जारी संदेश में एसएसपी ने कहा कि सभी अभिभावक अपने बच्चों के जेब में अपना नाम पता और मोबाइल नम्बर एक पर्ची में लिखकर रख दें। इसके अलावे गाड़ी को चिन्हित पार्किंग में ही पार्क करने व बाइक में डबल लॉक लगाने को कहा। उन्होंने भीड़भाड़ में अपने कीमती सामानों और गहनों की देखरेख करने की अपील भी की।

एसएसपी ने कहा कि पुलिस की विशेष टीम सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर निगरानी रख रही है। किसी भी तरह के आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई। एसएसपी ने आम नागरिकों से किसी भी लावारिस वस्तु को न छुने और किसी भी तरह के संदेहास्पद व्यक्ति की सूचना हेल्पलाइन नम्बर 112 या फिर पुलिस कंट्रोल रूम के नम्बर  8210840901 अथवा 03262311217  पर जानकारी देने की अपील की। सूचना देने वालों के नाम गुप्त रखे जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि शहर के विभिन्न मंदिरों में मां दुर्गे की पूजा अर्चना हो रही है। जहां सप्तमी को माता का पट खुलते ही मेला जैसा दृश्य हो जायेगा। इनमें अष्टमी एवं नवमी तिथि को लोगों की भारी भीड़ सड़को पर देखने को मिलती है। फलस्वरूप एसएसपी ने आज जिले के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर पूजा पंडाल की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान एसएसपी श्री हृदीप पी जनार्दनन, सिटी एसपी श्री अजित कुमार, ग्रामीण एसपी श्री कपिल चौधरी, डीएसपी विधि व्यवस्था श्री नौशाद आलम, डीएसपी ट्रैफिक श्री अरविंद सिंह समेत कई पदाधिकारी व जवान शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *