आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘मेरी माटी मेरा देश’ के अंतर्गत की कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

आजादी का अमृत महोत्सव धूमधाम व उत्साह से मनाया जाएगा “मेरी माटी मेरा देश” कार्यक्रम – उपायुक्त

12 अगस्त को सभी 256 पंचायतों में आयोजित किए जाएंगे कार्यक्रमभारत के वीर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया, को सम्मान करने के उद्देश्य से 12 अगस्त को जिले के सभी 256 पंचायतों में राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम “मेरी माटी मेरा देश’ धूमधाम व उत्साह से मनाया जाएगा। उपरोक्त बातें उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री वरुण रंजन ने आज न्यू टाउन हॉल में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में कही।कार्यक्रम के दौरान उन्होंने सभी मुखिया, पंचायत सचिव, रोजगार सेवक, झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी व प्रखंड विकास पदाधिकारियों को इस राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम में उनके दायित्व के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। साथ ही निर्धारित समय-सीमा में तथा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कार्यक्रम को सफल बनाने का निर्देश दिया।उपायुक्त ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायतों में वीर सेनानियों की याद में एक स्मारक का निर्माण होगा, जिसे ‘शिलाफलकम्’ नाम दिया गया है। इस पर उस क्षेत्र के वीर सेनानियों के नाम दर्ज किए जाएंगे।

11 अगस्त तक सभी पंचायतों में ‘शिलाफलकम्’ का प्रोटोकॉल के अनुसार निर्माण कर लिया जाएगा।

इसके बाद 12 अगस्त को सभी 256 पंचायतों में पंच प्राण शपथ, वसुधा वंदन (वाटिका में पौधारोपण) वीरों का वंदन और अंत में झंडोत्तोलन कर राष्ट्रगान गाया जाएगा।अमृत कलश यात्रा के लिए गांव के महत्वपूर्ण स्थल से मिट्टी एकत्रित कर कलश में रखी जाएगी। प्रखंड प्रमुख संबंधित प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी को कलश सुपुर्द करेंगे। इस मिट्टी का नई दिल्ली स्थित इंडिया गेट के बगल में बनने वाले अमृत वाटिका में प्रयोग होगा।

उपायुक्त ने कहा कि राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम की प्रत्येक दिन की गतिविधियों की रिपोर्टिंग के लिए जिला ग्रामीण विकास अभिकरण (डीआरडीए) में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। साथ ही हर पंचायत में एक ऑब्जर्वर की नियुक्ति की गई है।कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी मनाए जाने वाले हर घर तिरंगा कार्यक्रम को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कार्यक्रम में उपायुक्त श्री वरुण रंजन, उप विकास आयुक्त श्री शशि प्रकाश सिंह, निदेशक डीआरडीए श्री मुमताज अली अहमद, जिला खेल पदाधिकारी श्री दिलीप कुमार, जेएसएलपीएस के जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री शैलेश रंजन, सभी मुखिया, प्रखंड प्रमुख, रोजगार सेवक, प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *