आयुष फाउंडेशन, धनबाद ने डीएवी, सिंदरी में मासिक धर्म पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

सिंदरी: आज डी ए वी सिंदरी में आयुष फाउंडेशन, धनबाद ने मासिक धर्म पर जागरुकता पर एक सेमिनार आयोजित किया। सेमिनार में मासिक धर्म की उम्र, सावधानी, सजगता, सफाई आदि पर विस्तृत जानकारी दी गई। आयुष फाउंडेशन, धनबाद की संयुक्त सचिव सुजाता रंजन ने कहा कि हम मासिक धर्म के बारे में बात करने से हिचकते हैं, पर ये लड़कियों की जिंदगी का अहम हिस्सा है। हमें इस पर खुलकर बात करनी चाहिए ताकि जागरूकता बढ़े।

शोभना मैडम ने बच्चियों को बताया कि सही उम्र में अगर मासिक धर्म नहीं होता और सफाई नहीं रखी जाती तो बहुत सारी बीमारियां हो सकती हैं और मां बनने में भी दिक्कत आती है। शोभना मैडम ने डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को इन दिनों आ रही परेशानियों और उनसे कैसे निपटें, इस पर विस्तृत जानकारी दी। बच्चियों ने अपनी तरफ से सवाल भी किए।

इस विशेष कार्यक्रम में पौधरोपण भी किया गया। सचिव अर्पिता अग्रवाल, संयुक्त सचिव सुजाता रंजन, ममता सिंह, शोभना और स्कूल के टीचर्स ने मिलकर पौधे लगाए। इस पहल का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देना था।

सचिव अर्पिता अग्रवाल ने बताया कि सेमिनार ने न केवल मासिक धर्म जागरूकता पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई बल्कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति भी लोगों को जागरूक किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed