इंटरस्टेट चेकपोस्ट पर होगी आगंतुकों की कोविड जांच

0

जिला स्तरीय टास्क फोर्स (डीएलटीएफ) की बैठक

उपायुक्त ने की टीकाकरण तथा कोविड जांच अभियान की ऑनलाइन समीक्षा

कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार एवं कांटेक्ट ट्रेसिंग अत्यंत महत्वपूर्ण- उपायुक्त

इंटरस्टेट चेकपोस्ट पर होगी आगंतुकों की कोविड जांच

उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार धनबाद श्री उमाशंकर सिंह की अध्यक्षता में आज संध्या जिला स्तरीय टास्क फोर्स की ऑनलाइन बैठक सम्पन्न हुई।

उपायुक्त ने बताया कि बैठक के दौरान टीकाकरण कार्य की प्रगति, ई-विन पोर्टल में प्रविष्टि की स्थिति, वैक्सीन स्टॉक की स्थिति, आगामी विशेष टीकाकरण अभियान की तैयारी, कोविड जांच अभियान की स्थिति एवं गति, कोविड अस्पतालों को पुनः प्रारम्भ करने की तैयारी इत्यादि विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक में उपायुक्त ने कहा कि विगत कुछ दिनों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु अभियान चलाकर लोगों का कोरोना जांच करने की योजना बनाई गई है तथा पॉजिटिव रोगियों के इलाज की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। आपदा के समय लोगो की जान बचाना एवं सभी को सुरक्षित रखना सबसे महत्वपूर्ण है।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने एक एक कर सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों से प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की कार्यवाही के संबंध में विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक के सकारात्मक परिणाम हेतु बैठक से पूर्व उसका एजेंडा तय करें तथा उसी एजेंडे के आलोक में बैठक संपन्न करें।

उपायुक्त ने बताया की बैठक के दौरान एईएफआई (एडवर्स इवेंट्स फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन) की रिपोर्टिंग के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। साथ ही इस संबंध में सभी बीडीओ एवं एमओआईसी को ससमय रिपोर्टिंग करने तथा व्यापक जागरूकता अभियान चलाकर सभी को जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

उन्होंने सभी से अपील किया है कि यदि किसी व्यक्ति को टीकाकरण के उपरांत किसी प्रकार की कोई कठिनाई या समस्या होती है तो इस संबंध में अविलंब सहिया के माध्यम से, मोबाइल पर प्राप्त एसएमएस में दिए गए संपर्क सूत्र के माध्यम से या अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर प्रशासन को जानकारी उपलब्ध कराएं।

उपायुक्त ने बताया कि आज पूरे जिले में चलाए गए कोविड जांच अभियान एवं टीकाकरण अभियान का परिणाम संतोषप्रद रहा। बस पड़ाव स्थल- बरटांड एवं एसएनएमएमसीएच में कोविड जांच की प्रगति में सुधार करने का निर्देश दिया गया। साथ ही इंटरस्टेट चेकपोस्ट पर आगंतुकों के कोविड जांच हेतु सभी तैयारियों को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

सेंट्रल अस्पताल के ओपीडी में आने वाले मरीजों का कल से किया जाएगा कोविड जांच

बैठक के दौरान यह पाया गया कि सेंट्रल हॉस्पिटल, धनबाद में अब तक ओपीडी में आने वाले मरीजों का कोविड जांच हेतु सैंपल कलेक्शन प्रारंभ नहीं हुआ है। इस पर उपायुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए अनुमंडल पदाधिकारी, आईडीएसपी के नोडल पदाधिकारी एवं डीएमएफटी पीएमयू के प्रोजेक्ट मैनेजर को सेंट्रल हॉस्पिटल का निरीक्षण कर निर्देशो का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। साथ ही सेंट्रल अस्पताल के प्रतिनिधि को कल से ओपीडी में आने वाले मरीजों का कोविड जांच प्रारंभ करने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने बताया की वर्तमान में एसएनएमएमसीएच में स्थित कैथ-लैब कोविड केअर केंद्र में संक्रमित मरीजों का उपचार किया जा रहा है। कल से सेंट्रल हॉस्पिटल, जोनल रेलवे प्रशिक्षण संस्थान भूली, निरसा पॉलिटेक्निक एवं टाटा जामाडोबा में भी संक्रमित मरीजों को उपचार हेतु भर्ती किया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान संक्रमण के फैलाव से बचाव हेतु अधिक से अधिक संख्या में लोगों का कोविड जांच करना, संक्रमित पाए गए व्यक्तियों को उपचार हेतु अस्पताल में भर्ती कराना तथा उनका कांटेक्ट ट्रेसिंग करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस हेतु उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों को इस संबंध में गंभीरता से कार्य करने का निर्देश दिया।

ऑनलाइन बैठक में सिविल सर्जन डॉ० गोपाल दास, डीआरसीएचओ डॉ० विकास राणा, केंद्रीय अस्पताल के प्रतिनिधि, डब्ल्यूएचओ के डॉ अमित कुमार, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी एमओआईसी, सभी अंचलाधिकारी, जिला सहिया कोऑर्डिनेटर, सभी प्रखंडों के बीटीटी, बीपीएम एवं डीपीएम, डीएमएफटी पीएमयू के श्री नितिन कुमार पाठक एवं श्री शुभम सिंघल सहित अन्य संबंधित लोग उपस्थित रहे।

https://anantsoch.com/क्या-हुआ-कुछ-भी-खरीदना-है-त/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed