इस्कॉन द्वारा आयोजित भव्य रथयात्रा धनबाद के लिए मील का पत्थर साबित होने के लिए तैयार, कल यात्रा निकाली जायेगी

0

चंदन पाल की रिपोर्ट

धनबाद की मुख्य और सबसे बड़ी, स्टील गेट से गोल्फ ग्राउंड जाने वाली, जिसमें 25000 से भी ज्यादा धनबाद वासी जुड़ेंगे, भव्य जगन्नाथ रथ यात्रा का आयोजन इस्कॉन धनबाद द्वारा 20 जून को किया जाएगा। 18/06/23 को इस्कॉन धनबाद के धैया केंद्र में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में केंद्र अध्यक्ष श्रीमान नामप्रेम प्रभु और उपाध्यक्ष श्रीमान दामोदर गोविंद प्रभु जी द्वारा 20 जून को होने वाली धनबाद की सबसे बड़ी रथ यात्रा की रूपरेखा विस्तार में बताई गई।

20 जून प्रातः काल – पाहूंडी

प्रातः काल 9:00 बजे आईआईटी के छात्र भक्तों द्वारा जगन्नाथ पुरी की 2000 वर्ष पुरातन पाहूंडी रीति के साथ श्री श्री जगन्नाथ बलदेव सुभद्रा जी की रथ पर सुंदर स्थापना होगी। अनेकों भक्त मृदंग, करताल, कासोण लेकर हवा में झूमते हुए जगन्नाथ का रथ पर स्वागत करेंगे।

जगन्नाथ का विशेष रथ

जगन्नाथ बलभद्र सुभद्रा का यह रथ पिछले ही वर्ष की तरह इस बार भी आईआईटी और बीआईटी के छात्रों द्वारा बनाए हुए ऑटोमेटिक सिस्टम युक्त होगा। यात्रा मार्ग में अलग-अलग ऊंचाइयों पर आने वाली बाधाओं के अनुसार रथ अपने आप अपने गुंबद तक की ऊंचाई 30 फीट से 15 फीट तक समायोजित कर लेगा। इसके अतिरिक्त इस बार जगन्नाथ पुरी के रथ की अनुकृति करते हुए आसनसोल से चार सुंदर घोड़े मंगवा कर रथ में मढवागए हैं। इन चारों घोड़ों के नाम हैं शंख, श्वेत, बलहक, हरिदश्व जोकि इस नंदीघोष नामक जगन्नाथ के दिव्य रथ की शोभा बनेंगे।

रथ यात्रा का आरंभ

पाहूंडी के उपरांत सारे विशिष्ट अतिथि और गणमान्य श्री जगन्नाथ बलदेव सुभद्रा की आरती व पूजा करेंगे। 11:00 बजे श्रीमान नामप्रेम प्रभु जी और एमएलए श्री राज सिन्हा जी के संबोधन के पश्चात श्री राज सिन्हा जी स्वर्ण झाड़ू से रथ के पथ की सेवा करेंगे। यह भी पूरी की एक पौराणिक रीतियों में से एक है जहां रथ यात्रा से पूर्व प्रतिवर्ष पुरी के राजा पथ पर स्वर्ण झाड़ू लगाकर विनम्रता से जगन्नाथ का ऐश्वर्या दर्शाते हैं। रथ के समक्ष एक अद्भुत सुंदर ओडीसी प्रस्तुति दी जाएगी जिसके उपरांत हजारों भक्त स्टील गेट से रथ को खींचना प्रारंभ करेंगे।

दर्शनार्थियों के लिए अद्भुत प्रबंध और सेवाएं

यह रथ स्टील गेट से होते हुए सरायढेला, हीरापुर व रणधीर वर्मा चौक होते हुए संध्या 5:00 बजे आशा पूर्वक गोल्फ ग्राउंड पहुंचेगा। 25000 धनबाद वासियों कि इस ऐतिहासिक एकत्रीकरण को संभालने के लिए उपयुक्त व अनेक प्रबंध किए गए हैं। रथ के आगे आगे निरंतर एक पानी का टैंकर चलता रहेगा जो यात्रा पथ पर धीरे-धीरे शीतल जल बहाकर यात्रियों के चरणों की सेवा करेगा। इसके अलावा यात्रियों की प्यास बुझाने के लिए दो टैंकर शीतल जल, शरबत, ठंडई आदि अनगिनत मात्रा में सारे समय उपलब्ध रहेंगे। दोपहर के सूर्य के घोर ताप से बचने हेतु पांच स्वयंसेवक निरंतर सारे यात्रियों पर शीतल जल का छिड़काव करते रहेंगे। किसी भी अनहोनी से सतर्क रहते हुए रथ के आगे पीछे दो एंबुलेंस भी चलेंगी। इसके अलावा यात्री समूह के सुरक्षित मार्गदर्शन हेतु एक विशेष टीम और पुलिस कर्मचारी भी रहेंगे।

रथ यात्रा के दौरान कीर्तन

इस बार आईआईटी के छात्रों ने जगन्नाथ पुरी के रथ यात्रा का चौकस अनुसरण करते हुए एक मधुर कीर्तन टोली बनाई है जिसमें 5 भक्त मृदंग, 5 भक्त करताल, 5 भक्त वेंपर और 10 भक्तों कसोण बजाते हुए धनबाद की धरती थरथराएंगे। इसके अलावा धनबाद के आसपास के कई जनजातीय समुदाय भी भगवान का कीर्तन करने के लिए यात्रा में उपस्थित होंगे। रथ यात्रा के दौरान जगन्नाथ को अनगिनत भोग लगाए जाएंगे और यह प्रसाद भक्तों में बांटा भी जाएगा।

गोल्फ ग्राउंड में सांस्कृतिक कार्यक्रम

संध्या 5:00 बजे से लेकर संध्या 9:00 तक 25000 से भी ज्यादा जगन्नाथ महाप्रसाद की प्लेटों का वितरण चलेगा जिसमें संपूर्ण धनबाद आमंत्रित है।गोल्फ ग्राउंड में एक विशाल पंडाल के अंदर भगवान के श्री विग्रहों की स्थापना होगी और सारे विशिष्ट अतिथि उनकी पूजा करेंगे। इसके साथ ही साथ अपने-अपने कला में निपुण अंतर्राष्ट्रीय कलाकार गीत, गान, नृत्य, नाटक आदि प्रस्तुतियों से जगन्नाथ का गुणगान करेंगे। विशिष्ट अतिथि और रथयात्रा के सारे दर्शनार्थियों के लिए बैठने और महाभोज की पर्याप्त सुखद सुविधा होगी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच श्रीमान नाम प्रेम प्रभु द्वारा जगन्नाथ की छोटी-छोटी लीलाओं का वर्णन किया जाएगा तथा उत्साह और उमंग के साथ सारे भक्तों को जगन्नाथ के मधुर कीर्तन में नाचते गाते हुए लीन होने का अवसर मिलेगा।

विशिष्ट अतिथि

श्रीमान नाम प्रेम प्रभु ने यह भी बताया कि बहुत सारे बड़े-बड़े उद्योगपति प्रातः काल से संध्या तक पूरी रथ यात्रा में शुभ दिन का लाभ लेने हेतु जुड़े रहेंगे जैसे सूर्य रियलकौन के मालिक संतोष सिंह जी द्वारा सारे भक्तों के लिए पानी और फ्रूटी की सेवा प्रदान की जा रही है। आविष्कार डायग्नोस्टिक के मालिक देवेन तिवारी जी पूरे पथ में फूल बरसाने की सेवा प्रदान करेंगे। प्रसिद्ध व्यवसायी केदारनाथ मित्तल अपने एकल अभियान के स्वयंसेवकों के साथ रथयात्रा दौरान सेवा में जुड़े रहेंगे तथा कोयलांचल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो सुखदेव भोई भी उपस्थित रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed