उपायुक्त ने आइसोलेशन सेंटर के बेहतर प्रबंधन के लिए तैयार किया चेकलिस्ट

0

ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण को रोकने तथा संक्रमित मरीजों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से बनाए जा रहे आइसोलेशन सेंटरों में बेहतरीन सुविधा प्रदान करने के लिए उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद श्री उमा शंकर सिंह ने चेकलिस्ट तैयार किया है।

उपायुक्त ने कहा कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों और अंचल अधिकारियों को आइसोलेशन सेंटर का निर्माण चेकलिस्ट के अनुसार करने और उसी प्रकार से सुविधाएं प्रदान करने का निर्देश दिया है।

चेकलिस्ट के अनुसार प्रत्येक आइसोलेशन सेंटर में प्रवेश और निकास के लिए ट्राइएज एरिया, टेबल, कुर्सियाँ, स्टेशनरी की उपलब्धता, प्रवेश और निकास का पूरा ब्यौरा संधारित करना तथा दवा, उपकरण और अन्य सामान को अलमीरा जैसे सुरक्षित भंडारण में रखा जाएगा। मरीजों के लिए आरओ या पानी के गैलन की व्यवस्था करना शामिल है।

सेंटर में पर्याप्त संख्या में शौचालय, शौचालय की नियमित रूप से और ठीक से साफ सफाई, चौबीसों घंटे सातों दिन सुरक्षा व्यवस्था, बैठने की उचित व्यवस्था के लिए नर्सिंग स्टेशन, स्टाफ और मरीजों के लिए, ठीक से जांचा हुआ और ताजा पका खाना परोसा जाएगा।

सभी सेंटरों में एक माह के लिए बुनियादी दवाओं और उपकरणों का भंडारण किया जाएगा। ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टरों और कर्मचारियों के बीच संचार की व्यवस्था, एएनओ द्वारा सेंटर का नियमित निरीक्षण और उसे रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा।

प्रत्येक आइसोलेशन सेंटर में ऑक्सीजन सिलेंडर बदलने के लिए पर्याप्त संख्या में समर्पित और जिम्मेदार व्यक्ति की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed