उपायुक्त ने किया एसएनएमएमसीएच अस्पताल का निरीक्षण

0

अस्पताल की व्यवस्थाओं के में दिया सुधार का निर्देश

एसएनएमएमसीएच अस्पताल में कोविड जांच, टीकाकरण अभियान, ओपीडी एवं अन्य सेवाओं से संबंधित किये जा रहे कार्यों की समीक्षा हेतु उपायुक्त श्री उमा शंकर सिंह ने आज एसएनएमएमसीएच अस्पताल का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के क्रम में यह पाया गया कि ओपीडी में चिकित्सा हेतु आने वाले मरीजों के कोविड जांच हेतु चिन्हित स्थलों पर भीड़ दिखाई थी। साथ ही लोगों द्वारा कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया जा रहा था। अस्पताल प्रबंधन द्वारा भी इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की जा रही थी तथा उचित प्रबंधन हेतु प्रबंधकों में भी गंभीरता प्रदर्शित नहीं हो रही थी।

उपायुक्त ने अस्पताल के अधीक्षक, प्राचार्य तथा प्रभारी चिकित्सक को बुलाकर कड़ी नाराज़गी व्यक्त की तथा स्वयं खड़े होकर सभी लोगों के बैठने की व्यवस्था, कोविड जांच का प्रबंधन एवं लोगों के बीच कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित करवाया। साथ ही सभी पदाधिकारियों तथा चिकित्सकों को इस संबंध में दिशा निर्देश दिया गया।

निरीक्षण के दौरान यह पाया गया की कोविड जांच हेतु सैंपल इकट्ठा करने वाले चिकित्सा कर्मियों द्वारा पीपीई किट का उपयोग नहीं किया जा रहा है। उपायुक्त ने अविलंब सभी कर्मियों को पीपीई किट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया तथा स्वयं खड़े होकर इसका अनुपालन सुनिश्चित करवाया।

इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि जो भी संसाधन आवश्यक है वह अविलंब उपलब्ध कराया जाएगा परंतु कोविड जांच एवं टीकाकरण की प्रक्रिया के सफल संचालन में कोई कोताही नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने ओपीडी का पंजीकरण काउंटर खुलने के समय ही कोविड जांच की प्रक्रिया प्रारंभ करने का निर्देश दिया तथा अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था को इस संबंध में निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु नियमित रूप से अस्पताल का निरीक्षण करने का निर्देश दिया।

निरीक्षण के दौरान उपायुक्त श्री उमा शंकर सिंह, एडीएम लॉ एन्ड ऑर्डर श्री चंदन कुमार, एसएनएमएमसीएच के अधीक्षक, प्राचार्य एवं चिकित्सा प्रभारी, सदर अस्पताल के नोडल डॉ राजकुमार सिंह, डीएमएफटी के श्री शुभम सिंघल व अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed