उपायुक्त ने किया बरटांड-बस पड़ाव का निरीक्षण

0

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद द्वारा 2 अप्रैल 2021 से अन्य राज्यों से बसों द्वारा आने वाले धनबाद के यात्रियों का शत-प्रतिशत करोना जांच की जा रही है। इस जांच अभियान की प्रगति की समीक्षा हेतु शनिवार को उपायुक्त श्री उमाशंकर सिंह ने बस पड़ाव स्थल- बरटांड स्थित जांच कैंप का निरीक्षण किया।

इस संबंध में उपायुक्त सह अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद ने बताया कि विगत दिनों में धनबाद जिला अंतर्गत कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। संक्रमण के प्रभाव को रोकने के लिए सघन जांच कराते हुए संक्रमित मरीजों को अविलंब उचित स्वास्थ्य उपचार उपलब्ध कराया जाना आवश्यक है। धनबाद जिला में अन्य राज्यों विशेषकर पश्चिम बंगाल एवं बिहार इत्यादि से यात्री बसों के माध्यम से यात्रा करते हैं। साथ ही अन्य कई बसें जो की एक राज्य से दूसरे राज्य जाती है, उन बसों के द्वारा भी कई यात्री जो कि धनबाद के निवासी हैं वह आवागमन करते हैं। कोरोना महामारी के फैलाव को देखते हुए यह आवश्यक है कि बसों के द्वारा धनबाद आवागमन करने वाले जिले के यात्रियों की कोरोना जांच कराई जाए।

निरीक्षण के क्रम में यह पाया गया कि कई बसें बस पड़ाव के अंदर नहीं आ कर सड़क पर ही यात्रियों को उतारकर चली जा रही हैं। जिससे उस बस से आने वाले यात्रियों का जांच नही हो पा रहा है। इस पर उपायुक्त ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला परिवहन पदाधिकारी श्री ओम प्रकाश यादव को अन्तर्राजीय बस संचालकों के साथ अविलंब बैठक कर जिला प्रशासन द्वारा निर्गत निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करवाने का निर्देश दिया।

उन्होंने बताया कि आपदा के समय प्रशासनिक निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर आपदा प्रबंधन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उपायुक्त ने बताया की यात्रियों का नियमित जांच सुनिश्चित करने के लिए एमओआईसी, दंडाधिकारी एवं इंसिडेंट कमांडर को जिम्मेदारी दी गई है। यात्रियों की सुविधा हेतु पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मियों, एंबुलेंस, चिकित्सा कर्मी एवं चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति की गई है। साथ ही चयनित स्थलों पर पेयजल की व्यवस्था, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए बैठने की व्यवस्था एवं नियमित रूप से सैनिटाइजेशन इत्यादि की व्यवस्था की गई है।

मौके पर उपायुक्त श्री उमाशंकर सिंह, डीएमएफटी पीएमयू के श्री नितिन पाठक सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

https://amzn.to/2PtkFQR

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed