Dhanbad News उपायुक्त ने की मनरेगा एवं प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा

0

Dhanbad News 10, 11 जून को विशेष अभियान चलाकर प्रवासी मजदूरों का जॉब कार्ड बनाने, 20 जून तक पीएम आवास योजना का रजिस्ट्रेशन करने का दिया निर्देश

उपायुक्त श्री अमित कुमार ने मंगलवार को जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के सभागार में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) तथा प्रधानमंत्री आवास योजना एवं बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना की समीक्षा की।

मनरेगा की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए 10 एवं 11 जून को विशेष अभियान चलाकर जॉब कार्ड का निर्माण कर स्थानीय एवं प्रवासी श्रमिकों को काम उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि हर पंचायत में दो सौ से ढाई सौ मजदूरों को नियोजित करना है तथा हर गांव में 5 योजना को चलाना है।

उपायुक्त ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 6432 तथा बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना के लिए 150 आवास का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

उन्होंने प्रत्येक प्रखंड के प्रत्येक पंचायत में हर माह पांच आवास का निर्माण करने का लक्ष्य दिया। साथ ही सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को 20 जून तक दोनों योजनाओं के तहत लाभुकों का पंजीयन करने तथा जियो टैगिंग करने का भी निर्देश दिया।

Dhanbad News उपायुक्त ने की मनरेगा एवं प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षाउन्होंने कहा कि आवास निर्माण में राज मिस्त्री का काम करने के लिए प्रवासी श्रमिकों को प्राथमिकता देकर निर्माण कार्य को पूरा करें।

बिरसा मुंडा बागवानी योजना के लिए उपायुक्त ने हर पंचायत में 5 एकड़ भूमि को बागवानी के लिए चिह्नित करने का भी निर्देश दिया।

बैठक में उपायुक्त श्री अमित कुमार, उप विकास आयुक्त श्री बाल किशुन मुंडा, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के निदेशक श्री संजय कुमार भगत, निदेशक एनईपी श्रीमती इंदु रानी, जिला योजना पदाधिकारी श्री महेश भगत, परियोजना पदाधिकारी श्री प्रभात रंजन, डीपीएम जेएसएलपीएस श्री प्रियरंजन कुमार, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रधानमंत्री आवास योजना के ब्लॉक कॉर्डिनेटर उपस्थित थे।Dhanbad News http://anantsoch.com, https://www.youtube.com/results?search_query=anant+soch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *