कजरा में तीस बर्षो के बाद नाले का हो रहा निर्माण

0

कजरा में तीस बर्षो के बाद नाले का हो रहा निर्माण
डॉ आर लाल गुप्ता लखीसराय
सूर्य गढ़ा प्रखंड के कजरा थानांतर्गत श्री किसुन पंचायत में नाले का नवीनीकरण का कार्य उक्त पंचायत के वार्ड सदस्य नीलम कुमारी के नेतृत्व में किए जा रहे हैं जो ऐतिहासिक कदम माना जा रहा है। बताते चलें कि उक्त नाले का निर्माण श्री कृष्ण पंचायत के तत्कालीन मुखिया स्वर्गीय चुनचुन सिंह के द्वारा करीब 30 वर्ष पूर्व कराया गया था जिससे स्टेशन रोड कजरा बाजार के दुकानों का पानी उस नाले से होकर पहाड़ी नदी में गिरती थी। वही समय उपरांत नाले जीर्ण शीर्ण होकर अपने उद्धार करता का बाट जोह रहा था। उक्त नाले के टूट-फूट जाने के कारण नाले का बदबुदार पानी जगह जगह स्टेशन रोड पर बहता रहता था। उक्त नाले का निर्माण कार्य के लिए दुकानदारों ने जनप्रतिनिधियों से कई बार गुहार लगा चुके थे बावजूद इसके रेल सरकार और बिहार सरकार के बीच में पेंच फंसा था।
जिससे अपने प्रयास से श्री किसुन पंचायत वार्ड नंबर 4 के वार्ड सदस्य नीलम कुमारी ने महिला होकर निर्माण के सारे रोड़े को हटाते हुए वो कर दिखाया जिसका शायद ही किसी को कल्पना थी।
बताते चलें कि एक ओर नाले के निर्माण कराए जाने से दुकानदारों के घरों का पानी नाले से होकर निर्बाध रूप से बहते हुए नदी में गिर जाएगी तो दूसरी ओर स्टेशन रोड पर नाले का पानी जमा नहीं होने से
लोगों को गंदगी से निजात मिलेगी।
वार्ड सदस्य नीलम देवी के इस काम को दुकानदार सहित बुद्धिजीवियों ने भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि सचमुच में आज नारी अबला नहीं बल्कि सबला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed