कम्युनिटी ट्रांसमिशन रोकने के लिए प्रशासन ने उठाए है कदम

0

कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए आयोजित बैठक में उपायुक्त ने कहा

कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए बनाई गई त्रि-स्तरीय टीम

500 बेड किए जाएंगे तैयार, जामाडोबा तथा भूली में मिलेगी आइसोलेशन की सुविधा

संक्रमितों के अंतिम संस्कार के लिए विद्युत शवदाहगृह का किया जाएगा निर्माण

अनलॉक 2 के नियमों का उल्लघंन करने पर होगी कार्रवाई – एसएसपी

कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव को लेकर आज कोयला नगर के सामुदायिक भवन में जन प्रतिनिधियों, विभिन्न राजनीतिक दलों के जिला स्तरीय प्रतिनिधि एवं प्रखंड प्रमुखों के साथ बैठक आयोजित की गई।

बैठक में उपायुक्त ने वैश्विक महामारी से निपटने के लिए आगामी 6 माह की चुनौतियों को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला।

उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 की टेस्टिंग प्रक्रिया को सुदृढ़ किया जा रहा है। स्वाब कलेक्शन से लेकर रिजल्ट की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है। पीएमसीएच सदर अस्पताल के अलावा पाथ काइंड तथा डॉ लाल पैथलैब्स में टेस्टिंग की शुरुआत की गई है। ट्रूनेट से प्रतिदिन 150 से 200 सैंपल की जांच की जा रही है। यहां तीन शिफ्ट में चौबीसों घंटे लैब टेक्नीशियन कार्यरत है। इमरजेंसी केस, मंडल कारा के बंदी तथा हाई रिस्क कांटेक्ट के लिए इसे विशेष तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा चुनौतियों का सामना करने के लिए कोविड-19 वॉर रूम तैयार कियाा गया है।

कम्युनिटी ट्रांसमिशन रोकने के लिए उठाए गए कदम

उपायुक्त ने कहा कि कोरोना की कम्युनिटी ट्रांसमिशन को रोकने के प्रति जिला प्रशासन गंभीर है। इसके लिए 1500 रैपिड टेस्ट किट्स को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा सदर अस्पताल के बीच वितरित किया गया है। इसका परिणाम मात्र 15 से 30 मिनट के अंदर में आ जाता। संक्रमित के परिवार तथा हाई रिस्क वालों का इससे टेस्ट किया जाएगा। यह कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन को रोकने में कारगर सिद्ध होगा।

कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए बनाई गई त्रि-स्तरीय टीम

संक्रमित व्यक्ति मिलने के बाद कांटेक्ट ट्रेसिंग भी एक चुनौती है। इससे निपटने के लिए त्रि-स्तरीय टीम बनाई गई है। इसमें पुलिस उपाधीक्षक, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, इंसीडेंट कमांडर तथा सर्विलांस पदाधिकारी को शामिल किया गया है। साथ ही कोविड-19 वार रूम से प्राप्त सूचना पर भी यह टीम कांटेक्ट ट्रेसिंग करेगी, जिससे कम से कम लोग संक्रमित हो।

500 बेड किए जाएंगे तैयार, जामाडोबा तथा भूली में मिलेगी आइसोलेशन की सुविधा

कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिले में संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए 500 बेड तैयार किए जाएंगे। कोविड 19 अस्पताल (सेन्ट्रल अस्पताल) तथा पीएमसीएच के कैथ लैब में डेडीकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर शुरू करने के बाद अब टाटा जामाडोबा में 25 बेड तथा बीसीसीएल के भूली अस्पताल में 40 बेड का आइसोलेशन सेंटर शीघ्र शुरू किया जाएगा।

संक्रमितों के अंतिम संस्कार के लिए विद्युत शवदाहगृह का किया जाएगा निर्माण

उपायुक्त ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित के शव को आईसीएमआर के प्रोटोकॉल के निर्देशों का पालन करते हुए अंतिम संस्कार करना अनिवार्य है। इसमें जरा सी भी चूक या लापरवाही से दूसरों को भारी खतरा उत्पन्न हो सकता है। फिलहाल बलियापुर में स्थान चिन्हित कर अब तक सात लोगों का अंतिम संस्कार किया गया है। लेकिन जिला प्रशासन विद्युत शवदाह गृह का निर्माण कराने के लिए कृत संकल्प है। इसके लिए एक टीम जमशेदपुर में विद्युत शवदाह गृह का निरीक्षण करके लौटी है। आगे की रणनीति तैयार कर एक से डेढ़ माह के अंदर जिले में विद्युत शवदाह गृह का निर्माण किया जाएगा। यहां कोरोना संक्रमित के शव का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि कोरोना संक्रमित को अस्पताल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन सी युक्त फल, पौष्टिक भोजन, हर्बल काढ़ा दिया जा रहा है। कोविड-19 अस्पताल (सेंट्रल अस्पताल) में व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक से भी वार्ता की गई है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से डॉक्टरों की सूची उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है। जरूरत पड़ने पर उनकी भी सेवा ली जाएगी। कंटेनमेंट जोन में अत्यंत गरीब परिवारों के बीच 10,000 से अधिक पैकेट सुखा राशन बांटा गया है। साथ ही आपूर्ति विभाग को 3000 पैकेट तैयार रखने को निर्देश दिया गया है।

उपायुक्त ने बाहर से लौटे प्रवासी श्रमिकों के लिए मनरेगा कथा पीएम किसान योजना में रोजगार देने, सार्वजनिक स्थलों पर शारीरिक दूरी का पालन करने, मास्क लगाने, सैनिटाइजर का प्रयोग करने सहित अन्य बिंदुओं पर भी प्रकाश डाला।

अनलॉक 2 के नियमों का उल्लघंन करने पर होगी कार्रवाई – एसएसपी

बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अनलॉक 2 के बाद लोगों को और सावधानी बरतने की आवश्यकता है। किसी भी तरह का राजनीतिक, धार्मिक या किसी भी स्थान पर लोगों का जमवाड़ा अनलॉक 2 के निर्देशों का उल्लंघन माना जाएगा। उन्होंने चेतावनी दी कि ऐसे उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध प्रशासन द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स की सुरक्षा महत्वपूर्ण है। उनका मनोबल सभी को मिलकर बढ़ाना है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वह अपने स्तर से कंटेनमेंट जोन में लोगों को संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए जागरूक करें और नियमों का पालन करने की अपील करे।

उन्होंने कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए लोगों को स्वयं आगे आकर स्वाब जांच कराने की अपील की। साथ ही पुलिस तथा दंडाधिकारी को भी सही जानकारी उपलब्ध कराने की अपील की। उन्होंने कहा कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने से किसी को घबराना नहीं चाहिए। जांच में संक्रमित मिलने पर उपचार से वे ठीक हो सकते हैं।

जनप्रतिनिधियों ने रखे अपने सुझाव

माननीय विधायक निरसा श्रीमती अपर्णा सेनगुप्ता ने मैथन पावर लिमिटेड, ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड, भारत कोकिंग कोल लिमिटेड, दामोदर वैली कॉरपोरेशन द्वारा निरसा क्षेत्र में सैनिटाइजेशन कराने, बहार से लौटे प्रवासी श्रमिकों को स्थानीय तौर पर रोजगार उपलब्ध कराने, कर्मचारियों को मास्क देने की बात की।

माननीय विधायक धनबाद श्री राज सिन्हा ने कोरोना टेस्ट रिपोर्ट, विशेषकर संक्रमित मरीज के परिजनों का, जल्दी उपलब्ध कराने, कंटेनमेंट जोन में नियमित रूप से सैनिटाइजेशन कराने, शहरी क्षेत्रों के मार्केट कोम्प्लेक्स में निर्देश का कड़ाई से अनुपालन कराने का सुझाव दिया।

माननीय विधायक झरिया श्रीमती पूर्णिमा नीरज सिंह ने जूम एप के माध्यम से बैठक में हिस्सा लिया। उन्होंने संक्रमितों की बढ़ती रफ्तार पर चिंता व्यक्त की और जिला प्रशासन से कड़ई बरतने की मांग की। साथ ही जेयलगोड़ा अस्पताल का औचक निरीक्षण करने, फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स के लिए अस्पताल में बेड सुरक्षित रखने की अपील की।

बैठक में माननीय सांसद धनबाद श्री पशुपतिनाथ सिंह के प्रतिनिधि श्री नितिन भट्ट, माननीय विधायक झरिया के प्रतिनिधि श्री केडी सिंह, श्री ज्ञान रंजन सिन्हा, श्री संजय कुमार झा, श्री तारा पदो धीवर, श्री बृजेंद्र प्रसाद सिंह, माननीय विधायक टुंडी के प्रतिनिधि सहित अन्य लोगों ने भी अपने अपने विचार प्रकट किए।

बैठक में उपायुक्त श्री उमा शंकर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक श्री अखिलेश बी वारियर, सिटी एसपी श्री आर रामकुमार, उप विकास आयुक्त श्री डी सी दास, अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था श्री अनिल कुमार, अपर समाहर्ता आपूर्ति श्री संदीप कुमार दोराईबुरू, अपर समाहर्ता श्री श्याम नारायण राम, अनुमंडल दंडाधिकारी श्री राज महेश्वरम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed