कलेक्टर सिर्फ एक गलत फैसले ने 1 और 2 अगस्त को अनावश्यक रूप से सप्ताहांत के बंद का विस्तार किया और झारसुगुड़ा के लोगों में अराजकता पैदा हो गई।

0

प्रशांत कुमार की रिपोर्ट

29 जुलाई 2020 को हमने मुख्य सचिव भुवनेश्वर और साथ ही साथ अपने कलेक्टर को मेल के माध्यम से झारसुगुडा जिले में सप्ताहांत के बंद को नहीं बढ़ाने के बारे में पत्र भेजा क्योंकि यहां स्थिति नियंत्रण में है और बकरीद और रक्षाबंधन लोगों द्वारा देखा जा सकता है। अचानक शाम लगभग 5.30 बजे हमें आदेश मिला कि बाजार बंद रहेगा और सप्ताहांत में बंद जारी रहेगा। यह बहुत चौंकाने वाला था क्योंकि राज्य सरकार ने दोपहर 2 बजे घोषणा की कि मुख्य सचिव ओडिशा द्वारा अनलॉक 3.0 के दिशा निर्देशों के लिए उनके द्वारा एक प्रेस वार्ता होगी। आदेश की प्रति प्राप्त करने के तुरंत बाद हमने माननीय कलेक्टर को आदेश वापस लेने और अगस्त के 1 सप्ताह के अंत में कुछ छूट देने के लिए फोन पर कई बार अनुरोध किया लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया और कॉल को काट दिया। हम झारसुगुड़ा के अगले दिन रिलीज होने के आदेश की उम्मीद कर रहे थे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। आदेश जबरदस्ती लगाया गया था। शुक्रवार शाम 6 बजे बाजार बंद हो गया और लोग त्योहारों के लिए अपनी आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए संघर्ष कर रहे थे।

मिठाई और सेवई (सेंवई) विक्रेताओं ने भारी मात्रा में मिठाइयाँ बनाईं और अन्य दुकानदारों ने त्योहारों के हिसाब से अलग-अलग तरह के सामानों का स्टॉक तैयार किया।

शनिवार को उनकी याचिका पर सुनवाई करते हुए झारसुगुड़ा चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की एक टीम ने माननीय कलेक्टर को चर्चा के लिए बुलाया, लेकिन उनका मोबाइल स्विच ऑफ था। इसकी भी उम्मीद नहीं थी क्योंकि इस महामारी के दौरान उसे जनता के लिए 24 * 7 उपलब्ध होना चाहिए। फिर भी जब दुकानदारों और मिठाई विक्रेताओं की समस्या वास्तविक थी तो हमने उनके रेस ऑफिस जाने का फैसला किया। हम दोपहर 1 बजे उसके घर पहुँचे, वह अंदर था और हमने उसे अपने कर्मचारियों के माध्यम से संदेश दिया कि हमें समस्या है और उससे मिलना चाहते हैं। हमने झारसुगुड़ा शहर, ब्रजराजनगर, बेलपहाड़ और बनबाहल क्षेत्र की अपनी टीम के साथ भोजन और पानी के बिना 4 और आधे घंटे तक इंतजार किया, फिर अंत में 5.30 बजे वह आया। उन्होंने अपनी टीम के साथ चर्चा की और हमें बताया कि शनिवार को शाम 6 बजे से रात 9 बजे तक और रविवार को सुबह 6 बजे से 10 बजे तक बाजार खुलेगा।

बाजार उसी के अनुसार खुलता है लेकिन रविवार को सुबह 10 बजे से पहले उनका क्षेत्र बल बाजार में आ गया और दुकान मालिकों को तुरंत दुकान बंद करने के लिए परेशान करना शुरू कर दिया। यह वास्तव में बदला लेने के एक अधिनियम की तरह लग रहा था।

उनके गलत फैसले के कारण रक्षाबंधन के लिए सोमवार को बाजार में भारी भीड़ थी और सुबह के समय भी यही हुआ क्योंकि उन्होंने 5 मिठाई की दुकानों को सील कर दिया।
पूरे बाजार में अराजकता थी यहां तक ​​कि मिठाई की दुकान के मालिकों ने दुकान के ठीक होने और सीलन के डर से अपना शटर नीचे कर दिया। मिठाई विक्रेता अपनी मिठाई बेचने में सक्षम नहीं थे और उपभोक्ताओं को मिठाई खरीदने में मुश्किल हुई। हमने इस मुद्दे को हल करने के लिए 12:00 बजे माननीय कलेक्टर के साथ मुलाकात की और मिठाई विक्रेताओं से रु। 3000 / – वसूलने के बाद प्रत्येक को दुकानों को संचालित करने की अनुमति दी।

मार्च में तालाबंदी शुरू होने के बाद से दुकानदार आर्थिक और मानसिक रूप से संघर्ष कर रहे हैं। कर्मचारी भुगतान, उपयोगिता बिल, किराए आदि इस अवधि में एक बोझ हैं। माननीय कलेक्टर यह सब बहुत अच्छी तरह से जानते हैं लेकिन फिर भी अपने अहंकार को संतुष्ट करने के लिए उन्होंने यह गलत किया।

हमें उम्मीद है कि अगली बार से ऐसा नहीं होगा। अगस्त के तीसरे सप्ताह में गणेश पूजा और नुआखाई मनाई जानी है। हमें पूरी उम्मीद है कि उस अवधि में कोई बंद नहीं होगा।
त्योहारों के मद्देनजर राज्य सरकार ने भुवनेश्वर और राउरकेला जैसे गर्म स्थानों में कुछ छूट दी थी, लेकिन हमारे कलेक्टर ने विभिन्न पक्षों के अनुरोध के बावजूद इसके विपरीत निर्णय लिया। हमने कलेक्टर के इस तरह के रवैये का विरोध किया है और राज्य सरकार के दिशानिर्देश के अनुसार उनसे अनुरोध किया है और इस तरह के त्योहारों से जुड़ी जनभावनाओं का सम्मान करते हैं
चैंबर उपभोक्ताओं के लिए खेद महसूस करता है क्योंकि वे त्योहार का पालन करने के लिए समय पर आइटम नहीं खरीद सकते थे। हम ग्राहकों और दुकानदारों से अनुरोध करते हैं कि वे अपने घर से बाहर आने पर दिशानिर्देशों का पालन करें।

सादर

हीरालाल लोकचंदानी
अध्यक्ष
झारसुगुड़ा चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed