कोयलांचल विश्वविद्यालय के छात्रों को बिना परीक्षा दिए प्रमोट किया गया

0

अनंत सोच कार्यालय

BBMKU ने कोविड 19 महामारी के मद्देनजर सभी परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया ।

बीबीएमकेयू के वीसी एके श्रीवास्तव (सी), रजिस्ट्रार और विश्वविद्यालय के सभी डीन की बैठक यूनिवर्सिटी मीटिंग हॉल में संपन्न हुई जिसमें उक्त निर्णय लिया गया।

कोविड-19 के कारण, बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (बीबीएमकेयू), धनबाद ने गुरुवार को अंतिम सेमेस्टर को छोड़कर सभी सेमेस्टर के स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को बढ़ावा देने का फैसला किया, जिसके लिए परीक्षा लंबित थी।

छात्रों को इस तरह से बढ़ावा देने का निर्णय कुलपति अंजनी कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आयोजित परीक्षा बोर्ड की बैठक के दौरान लिया गया, जिसके दौरान रजिस्ट्रार, कर्नल (सेवानिवृत्त) एमके सिंह, परीक्षा नियंत्रक सत्यजीत कुमार सिंह और सभी डीन और प्रमुख विभिन्न विभाग मौजूद थे।

धनबाद राज्य के सबसे अधिक प्रभावित जिलों में से एक है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार

श्री श्रीवास्तव ने कहा की, “हम कोविद संक्रमण और संचरण के उच्च जोखिम के मद्देनजर अगले सेमेस्टर के लिए छात्रों को बढ़ावा देंगे। इसमें स्नातक I (2019 सेशन) और तीसरे सेमेस्टर जैसे सेमेस्टर शामिल हैं। (2018-21 सत्र) और पोस्ट ग्रेजुएट प्रथम सेमेस्टर (2019-21 सत्र) और तीसरे सेमेस्टर (2018-20 सत्र) की परीक्षाओं के लिए भी। हम हालांकि अंतिम सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि छात्रों को अगले सेमेस्टर में पदोन्नत करने के लिए पिछले सेमेस्टर का मूल्यांकन बोर्ड द्वारा लिए गए एकमत निर्णय के अनुसार किया जाएगा।

“पीजी सेमेस्टर I परीक्षा (2019-20 सत्र) जिसके लिए कुछ प्रश्नपत्रों की परीक्षा आयोजित की गई थी, मूल्यांकन पूरी तरह से आंतरिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। सेमेस्टर III (2019-20 सत्र) के लिए, मूल्यांकन आंतरिक परीक्षा में 50 प्रतिशत अंकों और पिछले वर्ष की परीक्षा से 50 प्रतिशत के आधार पर एक समग्र प्रणाली के आधार पर किया जाएगा, ”श्रीवास्तव ने कहा कि इसी तरह की एक प्रक्रिया सेमेस्टर I (2019-22 सत्र) और सेमेस्टर III (2018-21 सत्र) के लिए मूल्यांकन का पालन किया जाएगा।

बीबीएमकेयू ने 22 जुलाई को विभिन्न व्यावसायिकों के साथ-साथ स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) शैक्षणिक पाठ्यक्रमों के लिए नौ सेमेस्टर परीक्षाओं की योजना की घोषणा की थी।

विश्वविद्यालय द्वारा 22 जुलाई को जारी किए गए परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, यूजी सेमेस्टर I और II की परीक्षा, पीजी सेमेस्टर I और LLB सेमेस्टर II और VI के लिए लंबित प्रश्नपत्रों की परीक्षा 4 अगस्त से शुरू होने वाली थी, इसके बाद B Ed का एक लंबित पेपर परीक्षा एमबीबीएस भाग III की परीक्षा 5 अगस्त से, एमबीबीएस भाग I और भाग II की परीक्षा 11 अगस्त से आदि।

हालांकि, विश्वविद्यालय प्रशासन ने 25 जुलाई को व्यापक छात्रों के विरोध को देखते हुए सभी स्नातक परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया।

स्नातक परीक्षा रद्द होने के बाद भी छात्रों का विरोध जारी रहा और आखिरकार 28 जुलाई को विश्वविद्यालय ने अगले आदेश तक सभी परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया और घोषणा की कि मौजूदा स्थिति की व्यापक समीक्षा करने के बाद फिर से परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed