कोरोना संक्रमित मरीजों की रिकवरी रेट बढ़ाने के लिए “क्लीनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल” का अध्ययन करने का आदेश

0

कोरोना संक्रमित मरीजों का रिकवरी रेट बढ़ाने तथा उनका सही उपचार करने के लिए उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद, श्री उमा शंकर सिंह ने कोविड-19 अस्पताल एवं सभी डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटरों में प्रतिनियुक्त मेडिकल नोडल पदाधिकारी, चिकित्सक, चिकित्सा कर्मी को क्लीनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल का अध्ययन करने का आदेश दिया है।

इस संबंध में उपायुक्त ने कहा कि धनबाद जिला में विगत 15 दिनों में कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। संक्रमण के प्रभाव को कम करने के लिए यह आवश्यक है कि मरीजों का उचित स्वास्थ्य प्रबंधन हो और अधिक संख्या में मरीज स्वस्थ हो सके।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन कोरोना संक्रमित मरीजों की रिकवरी रेट को बढ़ाने के लिए कृत संकल्प है। इसके लिए कोविड-19 अस्पताल एवं डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर के मेडिकल नोडल पदाधिकारी, चिकित्सक, चिकित्सा कर्मी को भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा निर्गत क्लिनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल का अध्ययन करना आवश्यक है।

उपायुक्त ने कहा कि इसके लिए सिविल सर्जन को सभी मेडिकल नोडल पदाधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए उक्त प्रोटोकॉल के आलोक में सभी को प्रशिक्षित करने का निर्देश दिया है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद द्वारा इसकी सप्ताहिक जांच एवं ऑडिट की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed