गणतंत्र दिवस के अवसर पर रोटरी व रेड क्रास द्वारा लहराया गया तिरंगा

0


डा आर लाल गुप्ता लखीसराय
लखीसराय जिले में विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों के द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर झंडोत्तोलन किया गया। वहीं रेड क्रास सोसायटी के चेयरमैन डा रामानुज एवं रोटरी क्लब के अध्यक्ष डॉ अनंत शंकर के संयुक्त तत्वावधान में दर्जनों सदस्यों के बीच झंडोत्तोलन की गई।
ठंड में आम लोगों के साथ बच्चों पर रखें विशेष ध्यान-डा रामानुज
झंडोत्तोलन में उल्लेखनीय बात ये रही कि जहां रोटरी क्लब के अध्यक्ष डॉ अनंत शंकर ने गणतंत्र दिवस की चर्चा की वहीं गणतंत्र दिवस के चर्चा के अलावे मौके पर उपस्थित लोगों के बीच
ठंड में आम आदमी के साथ बच्चों पर रखें विशेष ध्यान, उक्त बातें रेड क्रास सोसायटी लखीसराय के चेयरमैन सह शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ रामानुज ने कही।
उन्होंने बढ़ते ठंडक को देखते हुए आम लोगों के साथ बच्चों पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत पर बल दिया।


बताते चलें कि विगत 1 सप्ताह पूर्व से पूरे बिहार में कड़ाके की ठंड पड़ रही है शायद ही कोई दिन हो जिसमें धूप देखने को मिलती है। ऐसे में एहतियात के तौर पर विशेष ध्यान रखना लाज़मी हो जाता है। डॉ रामानुज ने बताया कि मौसम का मिजाज करीब दस दिनों तक कमोवेश विशेष ठंढ का रहने की उम्मीद है ऐसे बतौर एहतियात जो बच्चे न्यूमोनिया से प्रभावित अथवा जो आम आदमी दमा से प्रभावित हैं उन पर ठंड का ज्यादा बुरा असर पड़ने की संभावना बनी रहती है, जिसे विशेष परहेज़ से रखने की आवश्यकता है।उन्होंने कहा कि खुले जगहों पर बच्चों को जाने से परहेज करने की जरूरत है साथ ही उसे कमरे के तापमान में रखने के साथ हीं आवश्यक गर्म कपड़े के साथ रखना ज्यादा हितकारी है। आवश्यकता के अनुसार गुनगुने तेल की मालिश जो नानी दादी के जमाने से हमारे समाज में चली आ रही है वह भी इस मौसम में फायदेमंद माना जाएगा। डा रामानुज ने हिदायत देते हुए बताया कि खुदा न खासते बच्चे में सर्दी खांसी अथवा बुखार के लक्षण दिखाई दे तो उसे शीघ्र ही समुचित इलाज करवाना चाहिए ताकि उसकी स्थिति को गंभीर होने से बचाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed