चुनाव के दौरान सभी चेकपोस्ट पर डिजिटल स्कैनर लगाने की मांग कुमार मधुरेंद्र सिंह ने मुख्य चुनाव आयुक्त से की

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

धनबाद: लोकसभा चुनाव एवं विधान सभा चुनाव जब भी आता है तो नकदी को एक जगह से दूसरे जगह अवैध तरीके से भेजा जाता है वोटरों को आकर्षित करने के लिए। इन नकदी एवं सोने चांदी के अलावे ड्रग्स एवं अफीम गांजे की तस्करी एक जिले से दूसरे जिले एवं दूसरे राज्यों में की जाती है। इस तरह की चीजों की तस्करी को रोकने के लिए अंतरराज्यीय एवं जिले की सीमाओं पर नाका पर सभी आने जाने वाली गाड़ियों के एक एक सामान की जांच की जाती है। सामानों को खुलवाकर चेकिंग की जाती है। ऐसे में आमतौर पर सामान्य परिवार के लोगों को परेशानी होती है। उन्हे भी उस परिस्थिति का सामना करना पड़ता है। यह सच है कि चुनाव के दौरान काले धन का लेन-देन चरम पर रहता है और इस तरह की चेकिंग में भारी मात्रा में कैश और अन्य प्रतिबंधित सामानों की रिकवरी भी होती है जिससे सरकार के राजस्व में वृद्धि होती है।
इस प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए धनबाद के सामाजिक कार्यकर्त्ता और लोकहक मानव सेवा काउंसिल के केंद्रीय उपाध्यक्ष कुमार मधुरेंद्र सिंह ने झारखंड राज्य के मुख्य निर्वाचन आयुक्त को पत्र लिखकर ईमेल कर सभी स्थायी चेकपोस्ट पर डिजिटल स्कैनर लगाने को लेकर विचार करने की अपील की है। डिजिटल स्कैनर लगाने से लोगों के समय की भी बचत होगी साथ ही साथ सारे सामानों को खोलकर चेक करने की लंबी प्रक्रिया से भी नहीं गुजरना पड़ेगा। इस प्रक्रिया के अपनाने से आम दिन में भी अनावश्यक और अतिरिक्त काले धन और अवांछित प्रतिबंधित सामानों के धड़ पकड़ भी होगी। साथ ही साथ सभी वाहनों की सामानों के साथ छवि भी स्टोर हो जायेगी जिससे आने वाले समय में किसी घटना के घटित होने की सही जानकारी भी मिल जायेगी।

उन्होंने पत्र की प्रति प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री झारखंड,
प्रमंडलीय आयुक्त, उत्तरी छोटानागपुर, हजारीबाग एवं अन्य प्रमंडल तथा उपायुक्त, धनबाद एवं अन्य जिलों के उपायुक्त को भी इस विषय पर विचार कर संज्ञान लेने को लेकर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed