जनता दरबार में आये लोगों की समस्याओं को त्वरित निष्पादन के आदेश उपायुक्त ने दिए

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

आज दिनांक 08 अगस्त 2023 को उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री वरुण रंजन द्वारा जनता दरबार का आयोजन किया गया। इस दौरान उनके द्वारा जिले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की समस्याएँ सुनी एवं अश्वासन दिया गया कि उनके सभी शिकायतों का जल्द से जल्द जाँच कराते हुए उचित समाधान कराया जाएगा।

जनता दरबार में धैया, सिंफर गेट के सामने से आए हंस विहार कॉलोनी के लोगों ने मित्तल पॉली फैक्ट्री को तुरंत दूसरे जगह स्थानांतरण करने के संबंध में उपायुक्त को एक आवेदन सौंपा। उन्होंने बताया कि मित्तल पॉली फैक्ट्री द्वारा जहरीला गैस फैलाया जा रहा है, जिससे लोगों का घर में रहना मुश्किल हो गया है। फैक्ट्री में मशीन का शोर इतना अधिक है कि सभी लोग ध्वनि प्रदूषण के शिकार हो रहे हैं। साथ ही फैक्ट्री में उत्पादन के समान के ट्रांसपोर्ट के लिए बड़ी-बड़ी गाड़ियां मोहल्ले में आ रही है जिससे जाम की स्थिति भी बन जाती है। उपायुक्त ने इस मामले को अनुमंडल पदाधिकारी को हस्तांतरित करते हुए जांच कर निष्पादन हेतु अग्रसरित किया।

इस दौरान जनता दरबार में झारखंड के आंदोलनकारियों ने सम्मान राशि नहीं मिलने के संबंध में उपायुक्त को एक आवेदन सौंपा। उन्होंने बताया की पिछले 5 माह से झारखंड आंदोलनकारियों को मिलने वाली सम्मान पेंशन राशि नहीं मिली है। साथ ही कारा में 3 माह से कम रहने वालों को 3500 रुपए प्रतिमाह देने की बात कही गयी थी, लेकिन 2 वर्ष बीत जाने के बाद भी बढ़ोतरी राशि का अभी तक हम लोगों को भुगतान नहीं किया गया है। उपायुक्त में इस मामले में अपर समाहर्ता से बात कर शीघ्र निष्पादन हेतु निर्देशित किया।

जनता दरबार में बरवाअडा थाना क्षेत्र से आई रीना देवी ने आवास के लिए सरकारी जमीन अनुदान दिलाने के संबंध में उपायुक्त को एक आवेदन सौंपा। उन्होंने बताया कि वह अनुसूचित जाति से आती है उनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है। साथ ही वह भूमिहीन भी है, किसी तरह किराए के घर में रहकर गुजारा कर रही हैं। उन्होंने आवास निर्माण के लिए उपायुक्त से सरकारी जमीन की मांग की। उपायुक्त ने इस मामले को संबंधित पदाधिकारी को हस्तांतरित कर जमीन मुहैया कराने को निर्देशित किया।

तेलमच्चो पंचायत से आए नसीरूद्दीन अंसारी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं क़िस्त के संबंध में उपायुक्त को आवेदन सौंपा। उन्होंने बताया की मैं एक किसान हूं तथा नियमित रूप से खेती कर रहा हूं और मुझे प्रधानमंत्री किसान निधि की 11वीं क़िस्त नियमित रूप से मिली है। लेकिन 12वीं क़िस्त जारी करने के बाद स्टेटस में लैंड सीडिंग नंबर लिखा आ रहा है। जिस वजह से 12वीं किस्त की राशि से वंचित हूं। उन्होंने उपायुक्त से समस्या के समाधान की मांग की। उपयुक्त ने इस मामले को संबंधित पदाधिकारी को हस्तांतरित करते हुए जल्द से जल्द निष्पादन हेतु निर्देशित किया।

इसके अलावे उपायुक्त श्री वरुण रंजन जनता दरबार में शिक्षा, जमीन विवाद संबंधी, ऑनलाइन रसीद, आवास, पेंशन, रोजगार, स्वास्थ्य, राशन कार्ड, मुआवजा से संबंधित समस्याओं से अवगत हुए। उपायुक्त ने लोगों को पूर्ण भरोसा दिलाया कि आपकी समस्याओं को दूर करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। जिला प्रशासन विधि सम्मत आपकी हर समस्याओं को दूर करने का प्रयास करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *