जिला प्रशासन के साथ मिलकर एसएनएमएमसीएच करेगा काम

0

मरीजों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सीय सेवा देने की जिम्मेदारी एसएनएमएमसीएच प्रबंधन की

टीम वर्क के साथ वर्क कल्चर भी करना है विकसित

ट्रायेज एरिया में मरीज की होगी प्राथमिक जांच

वैश्विक महामारी की तीसरी लहर की गंभीरता को ध्यान में रखकर करना है काम

कोविड ड्यूटी में लगे दंडाधिकारियों को मिलेगा बीमा का लाभ

शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एसएनएमएमसीएच) को जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम करना है। मरीजों को उम्दा चिकित्सा सेवा प्रदान करने की जिम्मेवारी अस्पताल एवं कॉलेज प्रबंधन की होगी। टीम वर्क के साथ वर्क कल्चर को डेवलप करना है। लोगों को अच्छी सेवा देनी है। यहां की सभी कमियों को दूर कर हमें आगे बढ़ना है। इसे कैथ लैब की तर्ज पर एक उम्दा अस्पताल के रूप में विकसित करना है। वैश्विक महामारी की तीसरी लहर की गंभीरता को ध्यान में रखकर काम करना है। मंगलवार से यहां की सारी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद हो जाएगी।

यह बातें उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद श्री उमा शंकर सिंह ने सोमवार को एसएनएमएमसीएच के सभागार में प्राचार्य, अधीक्षक, तथा वहां प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों को संबोधित करते हुए कही।

उपायुक्त ने कहा कि अस्पताल को बेहतर बनाने के लिए एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्री चंदन कुमार के प्रभार में यहां चौबीसों घंटे कंट्रोल रूम कार्यरत रहेगा। यहां प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी प्रशासनिक प्रबंधन की निगरानी करेंगे। एसएनएमएमसीएच के प्राचार्य सहित चिकित्सीय व्यवस्था के लिए सभी को उनके दायित्व के बारे में विस्तार से बताया है।

उन्होंने कहा कि यहां दूरदराज से गरीब मरीज इलाज के लिए आते हैं। बेड नहीं मिलने के कारण वे परेशान हो जाते हैं। इसलिए एक ऐसी व्यवस्था को विकसित किया है जिससे मरीज को यहां या उसकी स्थिति के अनुसार पास के किसी भी अस्पताल में उपचार के लिए बेड उपलब्ध हो जाए।

ट्रायेज एरिया में मरीज की होगी प्राथमिक जांच

उपायुक्त ने गूगल मैप के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि ट्रायेज एरिया में मरीज की प्राथमिक जांच और स्क्रीनिंग होगी। वार्ड में खाली बेड की जानकारी एएनएम, जीएनएम वरीय पदाधिकारी तथा सुपरवाइजर को देंगी। इसके बाद मरीज को किस वार्ड में इलाज के लिए भर्ती करना है, इसका निर्णय चिकित्सक लेंगे।

उन्होंने कहा एसएनएमएमसीएच अपने आप में एक बहुत बड़ी संस्था है। सभी को लगन के साथ काम करना है। कमियों को दूर कर लोगों को अच्छी सेवा देनी है। आगे बढ़ना है। जूनियर रेजिडेंट डॉक्टरों को अनुशासन के साथ मरीजों की सेवा करनी है। हर मरीज को अटेंड करना है।

वैश्विक महामारी की तीसरी लहर की गंभीरता को ध्यान में रखकर काम करना है

उपायुक्त ने कहा कि वैश्विक महामारी की तीसरी लहर की गंभीरता को ध्यान में रखकर हमें काम करना है। तीसरी लहर में मजबूरन किसी को अपने परिजनों को अस्पताल में भर्ती करना पड़ सकता है। इसलिए व्यवस्था इस कदर दुरुस्त करें कि हम तीसरी लहर का सामना कर लोगों को स्वस्थ कर सके।

कोविड ड्यूटी में लगे दंडाधिकारियों को मिलेगा बीमा का लाभ

उपायुक्त ने कहा कि जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद के अध्यक्ष के आदेश पर कोविड ड्यूटी में लगे सभी दंडाधिकारियों को बीमा का लाभ मिलेगा। उन्हें सुरक्षा किट प्रदान की जाएगी। यदि वे बीमार पड़ते हैं तो उनका उपचार जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद करेगा। सभी दंडाधिकारी सुरक्षा से किसी प्रकार का समझौता नहीं करेंगे।

उल्लेखनीय है कि एसएनएमएमसीएच में मरीजों को बेहतर उपचार प्रदान करने एवं अस्पताल की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से तीन दंडाधिकारी तथा वरीय पदाधिकारी के रूप में कार्यपालक दंडाधिकारी श्री अमर प्रसाद, श्रम अधीक्षक श्री प्रवीण कुमार, एपीओ श्री संतोष कुमार को प्रतिनियुक्त किया है एवं 24 x7 कंट्रोल रूम स्थापित किया है। कंट्रोल रूम में 6 दंडाधिकारी एवं तीन कंप्यूटर ऑपरेटर, ड्रॉप गेट संख्या एक में तीन दंडाधिकारी, ट्रायेज एरिया में 6 दंडाधिकारी, इमरजेंसी विभाग के गेट संख्या एक में 6 तथा गेट संख्या दो में 3 दंडाधिकारी, निर्बाध ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए 3, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल एवं 6 रिजर्व दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की है।

इस अवसर पर एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्री चंदन कुमार, सिटी एसपी श्री आर रामकुमार, एसएनएमएमसीएच के प्राचार्य, अधीक्षक, कार्यपालक दंडाधिकारी श्री अमर प्रसाद, श्रम अधीक्षक श्री प्रवीण कुमार, एपीओ श्री संतोष कुमार सहित सभी दंडाधिकारी, डीएमएफटी ऑफिसर श्री शुभम सिंघल, श्री नितिन कुमार पाठक, श्री आदित्य बंसल उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed