झारखंड अभिभावक संघ विभिन्न मांगों को लेकर जिला परिवहन पदाधिकारी एवं ट्रैफिक डीएसपी से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा

0
मनीष रंजन की रिपोर्ट

आज विभिन्न मुद्दों को लेकर झारखंड अभिभावक संघ,जिलाध्यक्ष धनबाद कैप्टन प्रदीप मोहन सहाय के नेतृत्व में जिला परिवहन पदाधिकारी एवं ट्रैफिक डीएसपी धनबाद से मिलकर अपनी मांगों को रखा एवं निम्नलिखित बिंदुओं पर चर्चा भी की: –

1. स्कूल बसों एवं वैन जो स्कूल या प्राइवेट संचालकों द्वारा संचालित है उनमें सुरक्षा मानकों का खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है जो स्कूल के बच्चों के सुरक्षित एवं सकुशल परिवहन की अवहेलना है ।
2. धनबाद के प्राइवेट स्कूल बसों एवं वैन के द्वारा भी माननीय सर्वोच्च न्यायालय नई दिल्ली के सड़क सुरक्षा कमेटी द्वारा सुरक्षा मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है । ऐसी स्थिति में वाहन से आने जाने वाले छात्र-छात्राओं के सुरक्षित आवागमन हेतु स्कूल बस तथा प्राइवेट वाहन में निर्धारित सुरक्षा मानकों के हो रहे उल्लंघन का विरोध करने पर अभिभावकों को वाहन चालकों /संचालकों / विद्यालय प्रबंधन द्वारा विभिन्न तरह से धमकियां दी जा रही हैं ।
3. धनबाद की स्कूल बसों (खासकर डीएवी जामाडोबा भागा बांध आदि) में क्षमता से अधिक तथा मारुति वैन तथा इको में भी 15 से ज्यादा बच्चों को बैठाया जा रहा है और साथ ही प्रति छात्र किराया भी जरूरत से ज्यादा लिया जा रहा है ।
4. स्कूल के सीनियर छात्र छात्राएं जो बाइक स्कूटी या बुलेट आदि से स्कूल आते जाते हैं उनके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होता है । इन बच्चों का सुरक्षा के मानकों के तहत हेलमेट ना पहनना और ओवरलोडिंग ट्रिपल राइडिंग / तेज गति आम बात हो चुकी है । 5. पूर्व में श्रीमान द्वारा सभी विद्यालय प्रबंधकों एवं वाहन मालिकों को सभी दस्तावेज पूर्ण /अद्यतन करने हेतु एवं निर्धारित सुरक्षा मानकों के अनुपालन हेतु पत्र दिया गया था । इसके बावजूद विद्यालयों एवं वाहन मालिकों द्वारा किसी भी आदेश का अनुपालन नहीं हो रहा है और बच्चों के जानमाल की सुरक्षा की चिंता भी किसी को भी नहीं है ।श्रीमान से अनुरोध किया गया कि इस पर गंभीरता पूर्वक विचार करते हुए अपने स्तर से त्वरित कानूनी एवं अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की कृपा की जाए ।

उपर्युक्त ज्ञापन की एक कॉपी उपायुक्त महोदय के ऑफिस पर भी दे दिया गया है । आज के इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से श्री जितेंद्र जमुआर, श्री प्रिया रंजन ,श्री मनोज सिन्हा ,श्री प्रेम सागर, श्री संजय शर्मा एवं श्री पार्थ प्रतिम रॉय मौजूद थे। ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed