झारखंड: किराए के मकान में चल रहा था Cyber अपराधियों का गिरोह, 6 गिरफ्तार

0

झारखंड: किराए के मकान में चल रहा था Cyber अपराधियों का गिरोह, 6 गिरफ्तार

इन सभी के पास से पुलिस ने 20 मोबाइल फोन सेट, 24 सीमकार्ड, एटीएम, चैक व पासबुक 9, आधार, वोटर कार्ड, पैन कार्ड 4 तथा 3 मोटरसाइकिल जब्त किए गए है.

मृणाल सिन्हा/गिरिडीह: गिरिडीह में पुलिस को एक बार फिर बड़ी सफलता मिली है. इस बार पुलिस ने एक किराए के मकान में रहकर साइबर क्राइम (Cyber Crime) करने वाले 6 साईबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने यह कार्रवाई मंगलवार रात मुफस्सिल थाना क्षेत्र के सिहोडीह में की है. 

गूप्त सूचना के आधार पर की गयी छापेमारी में पुलिस को यह सफलता हाथ लगी है. इसे लेकर पुलिस लाइन में एक प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया. इस दौरान प्रशिक्षु आईपीएस हारिश बिन जमां ने बताया कि साइबर डीएसपी संदीप सुमन को गूप्त सूचना मिली थी कि सिहोडीह के इलाके में कुछ युवक किराए के मकान में रहकर साइबर ठगी कर रहें है. 

इसी सूचना के बाद पुलिस की एक टीम ने मंगलवार की रात को सिहोडीह निवासी बलराम वर्मा नामक व्यक्ति के घर में छापेमारी की. छापेमारी के क्रम में पुलिस ने साइबर क्राइम करते हुए रंगे हाथ 6 युवकों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपियों में सभी गांडेय थाना क्षेत्र के मरगोडीह गांव के रहने वाला राजकिशोर मंडल, नंदकिशोर मंडल, मंटु मंडल, दिनेश कुमार मंडल, संदीप मंडल व रामलील मंडल शामिल है. 

इन सभी के पास से पुलिस ने 20 मोबाइल फोन सेट, 24 सीमकार्ड, एटीएम, चैक व पासबुक 9, आधार, वोटर कार्ड, पैन कार्ड 4 तथा 3 मोटरसाइकिल जब्त किए गए है. बताया कि इस मामले को लेकर साइबर थाना में कांड संख्या 55/20के तहत सभी आरोपियों को पुछताछ करने के बाद जेल भेज दिया गया है. 

जानकारी के अनुसार, गिरफ्तार सभी साइबर क्रिमिनल अलग-अलग तरीकों से लोगों को ठगने का काम करतें थे. जिसमें मुख्य रूप से माय बिजनेश व गुगल एड का प्रयोग कर के कुरियर सर्विस के नाम से एड देकर लोगों को ठगने का काम करतें थे. इसके अलावे फॉर्म एप के माध्यम से लिंक बनाकर, फोन पे के माध्यम से वीपीए (वर्चुअल पेमेंट एडरेस) बनाकर तथा बैंक अधिकारी बनकर लोगों को ठगने का काम करतें थे.

सौजन्य जी बिहार झारखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed