डीआईजी सुरेंद्र कुमार झा ने महिला थाना का निरीक्षण कर अपग्रेड करने के आदेश दिए

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

धधबाद: बोकारो प्रक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक श्री सुरेंद्र कुमार झा आज धनबाद पहुंचे जहाँ उन्होंने धनबाद थाना समेत महिला थाना का निरीक्षण किया। मौके पर एसएसपी श्री हृदीप पी जनार्दनन भी मौजूद थे।

डीआईजी ने धनबाद महिला थाना व बाघमारा महिला थाना का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने थाना परिसर का भ्रमण करते हुए व्यवस्था का जायजा लिया। डीआईजी ने महिला थाना के भवन को रंग रोगन करने के साथ फर्नीचर को दुरुस्त करने का निर्देश दिया।

डीआईजी ने महिला थाना में आने वाले फरियादियों की सुविधा को देखते हुए आगंतुक कक्ष को सुसज्जित करने के साथ महिलाओं के बैठने के लिए आराम दायक व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ महिला हेल्प डेस्क को कारगर बनाने को कहा।

उन्होने बच्चों के लिए थाना परिसर में बेबी फीडिंग रूम बनाने, बच्चों के खेलने के लिए प्ले स्टेशन तैयार करने, कॉउन्सिलिंग रूम को व्यवस्थित करने, थाना परिसर की दीवारों पर आकर्षक चित्रकला बनाने, महिला व बाल सुरक्षा एवं अधिकारों से जुड़ी जानकारी को डिस्प्ले के जरिए प्रदर्शित करने का निर्देश भी दिया।

डीआईजी ने महिला थाना में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने, वाशरूम की साफ सफाई नियमित रूप से सुनिश्चित करने, हाजत एवं परिसर में पर्याप्त लाइट के साथ आसपास साफ सफाई रखने को कहा। थाना परिसर के बाहरी हिस्से में गार्डन तैयार करने के साथ मुख्य मार्ग के मरम्मती का निर्देश दिया।

महिला थाना के निरीक्षण के दौरान डीआईजी ने महिला थाना के सभी पदाधिकारियों और आरक्षियों से परिचय प्राप्त किया और उनके कार्यों और जिम्मेदारियों के बारे में जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान उन्होंने महिला पुलिसकर्मियों से उनकी कार्य परिस्थितियों एवं चुनौतियों के बारे में भी जानकारी हासिल की और महिला थाना की कार्यप्रणाली को और भी अधिक प्रभावी बनाने के लिए आवश्यक सुधारों के सुझाव भी दिए।

डीआईजी ने कहा कि पुलिस की कोशिश महिला थाना में आने वाले आगंतुकों को एक आराम दायक व्यवस्था के साथ साथ शांत व व्यवस्थित माहौल प्रदान करने कि है ताकि यहाँ आने पर लोगों को न्याय के साथ सुकून मिल सके।

निरीक्षण के दौरान पुलिस उपाधीक्षक सीसीआर श्री सुमित कुमार, धनबाद थाना प्रभारी श्री आर एन ठाकुर, धनबाद महिला थाना प्रभारी मीनू कुमारी, बाघमारा महिला थाना प्रभारी वर्षा रानी मिंज समेत अन्य पुलिस पदाधिकारी व जवान मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *