डीटीओ व ट्रैफिक डीएसपी ने की ऑटो वाहन संघ के प्रतिनिधियों के साथ बैठक

0

पुराने वाहनों को सीएनजी में बदलने की अपील

ऑटो ड्राइवरों का ड्रेस कोड निर्धारित

जिला परिवहन पदाधिकारी श्री ओम प्रकाश यादव की अध्यक्षता में एवं पुलिस उपाधीक्षक यातायात सह नोडल पदाधिकारी सड़क सुरक्षा श्री राजेश कुमार यादव की उपस्थिति में जिला परिवहन कार्यालय में सभी ऑटो वाहन संघ के प्रतिनिधियों की आज बैठक आयोजित की गई।

इस अवसर पर जिला परिवहन पदाधिकारी ने सभी ऑटो संघ के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए बैठक के मुख्य बिंदुओं से अवगत कराया और इन बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा, समीक्षा हुई तथा विभिन्न प्रतिनिधियों से सुझाव भी आमंत्रित किये गये।

बैठक में सभी चालकों से अपने पुराने वाहनों को समय रहते सीएनजी में बदलने की अपील की गई। उन्हें बताया गया कि नए सीएनजी वाहनों को खरीदने के अलावा पुराने वाहनों को सीएनजी में बदलना भी एक विकल्प है। धनबाद में पुटकी तथा नीरसा में सीएनजी स्टेशन की शुरआत हो चुकी है।

जिला परिवहन पदाधिकारी तथा डीएसपी ट्रैफिक ने कहा कि जिला प्रशासन ऑटो रूट निर्धारण कर धनबाद शहर के यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिये गंभीर है। रोड पर चलने वाले ऑटो के लिए डीएसपी ट्रैफिक तथा रोड सेफ्टी टीम अलग-अलग स्थानों पर अल्पविराम स्थल चिन्हित करेंगे। यहां एक साथ दो-तीन ऑटो को केवल तीन मिनट ठहरने की अनुमति होगी।

बैठक में ऑटो संघ से सुझाव आमंत्रित किए गए। जिसमें सिंदरी से धनबाद की ओर जाने वाले ऑटो झरिया 4 नंबर, भौंरा से झरिया आने वाले ऑटो भी झरिया चार नंबर, झरिया से धनबाद आने वाले रेलवे स्टेशन के दक्षिणी छोर, कतरास महुदा से आने वाले केंदुआ, केंदुआ से आने वाले ऑटो रांगाटांड, राजगंज और तोपचांची से आने वाले ऑटो बरवाअड्डा, बरवाअड्डा से आने वाले ऑटो धनबाद रेलवे स्टेशन पर रुकेंगे। स्टेशन आने वाले ऑटो यात्रियों को उतारकर 3 मिनट में वापस लौट जाएंगे।

इसी प्रकार निरसा, चिरकुंडा, टुंडी से आने वाले ऑटो गोविंदपुर में ठहराव करेंगे। गोविंदपुर से धनबाद रेलवे स्टेशन, बलियापुर से सीधे स्टील गेट, स्टील गेट से स्टेशन तथा भूली से आने वाले ऑटो श्रमिक चौक तक जाएंगे।

वाहन संघ ने यह भी निर्णय लिया की ऑटो चालकों के लिए ड्रेस को निर्धारित किया जाएगा। जिसमें सभी ऑटो चालक आसमानी रंग का शर्ट एवं काला पेंट पहनेंगे। साथ ही ऑटो में क्षमता के अनुसार सवारी को बैठाने का निर्णय लिया गया।

जिला परिवहन पदाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन, जिला परिवहन कार्यालय, यातायात विभाग जिले में ट्राफिक समस्या को दुरुस्त करने के लिए गंभीर है। तय रूट में ऑटो चलेंगे तो शहर की सड़कों पर यातायात का 50% बोझ कम होगा। उन्होंने सभी वाहन संघ को 15 दिन में किस रूट पर कौन से वाहन चलेंगे, का ब्यौरा देने, ऑटो के कागजातों को दुरुस्त करने और परमिट के अनुसार रूट का पालन करने का निर्देश दिया।

बैठक में सेवा दल चालक संघ, झारखंड चालक मजदूर यूनियन, ऑटो महासंघ एवं अन्य ऑटो संघ के प्रतिनिधि के साथ सड़क सुरक्षा सेल (डीआरएसआईयू) टीम भी मौके पर उपस्थित होकर बैठक की कार्यवाही में शामिल हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed