दिगम्बर जैन समाज ने प्रभु श्रीजी के जन्मोत्सव पर भव्य शोभा यात्रा निकाली

0
मनीष रंजन की रिपोर्ट

धनबाद : सकल दिगम्बर जैन समाज की ओर से बुधवार को धैया स्थित मंदिर परिसर में भगवान श्रीजी एवं घट यात्रा महोत्सव के उपलक्ष्य पर नगर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई।
शोभायात्रा में बैंड वादन दल ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। धैया में श्रीजी मंदिर से बैंडबाजे के साथ शोभायात्रा की शुरुआत हुई शोभायात्रा में सबसे पहले हाथी की प्रतिमा तथा बग्घी के साथ बैंड बाजे और गाजे के पदयात्रा के साथ शोभायात्रा में शामिल हुए। उसके बाद महिलाएं व पुरुष कतारबद्ध होकर भगवान श्रीजी के जयकारे लगाते हुए चले जा रहे थे।
दिगम्बर जैन समाज के श्री अनिल जैन ने मीडिया को बताया की आज प्रभु जी का जन्म हुआ है इसलिए आज उनका जन्मोत्सव मना रहे है। सबसे आगे हाथी की प्रतिमा पर बैठे गुरु जी नगर भ्रमण कर रहे है। इस शोभायात्रा में देश-विदेश जैसे अमेरिका , सउदी अरब लंदन, मुम्बई ,दिल्ली ,कोलकाता से प्रतिमा आये हुए है औए साथ में अन्य जगह से आये लोग इस शोभयात्रा में शामिल हुए।
शोभायात्रा में बैंडवादन से मधुर संगीत बजाकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। रास्ते में कई जगहों पर बने स्वागत द्वारों पर समाज के लोगों ने पुष्प वर्षा कर शोभायात्रा का स्वागत किया। शोभायात्रा के नसियाजी पहुंचने पर यहां बोली लगाई जाएगी। उसके बाद पूजन विधान, श्रीजी की शांति धारा व श्रीजी विराजमान के कार्यक्रम के बाद विधि-विधान से प्रतिमाओं पूजा अर्चना की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed