धनबाद के पांडरपाला क्षेत्र में मुहर्रम जुलूस के दौरान दो गुटों में झड़प, पत्थरबाजी के बाद निषेधाज्ञा लागू

0

चंदन पाल की रिपोर्ट

धनबाद: धनबाद के पांडरपाला में मुहर्रम के ताजिया जुलूस निकालने के दौरान दो पक्षों में झड़प हो गई। भारी बवाल के बाद दोनों तरफ से पत्थर बाजी भी की गई। बता दें कि ताजिया जुलुस को लेकर पांडरपाला कुम्हार टोली स्थित भरत चौक के पास बुधवार की शाम दो पक्षों के बीच काफी बवाल हो गया। इस दौरान दोनों पक्षों के तरफ से पथराव भी किया गया। हालांकि घटना के दौरान वहां पुलिस मौजूद थी लेकिन स्थिति अनियंत्रित देख भारी संख्या में सुरक्षा बलों को वहां बुला लिया गया। धनबाद उपायुक्त, एसएसपी,सिटी एसपी, डीएसपी समेत कई पदाधिकारी मौके पर पहुंच गए।

धनबाद एसएसपी हृदीप पी जनार्दनन ने बताया कि सामाजिक माहौल बिगाड़ने वाले असामाजिक तत्वों को खदेड़ दिया गया, किसी भी हालत में माहौल नहीं बिगाड़ने दिया जाएगा। फिलहाल मामले को नियंत्रित कर शांत कराया गया है। वहीं पांडरपाला भरत चौक को पुलिस छावनी में तबदील कर दिया गया और शांतिपूर्ण ढंग से ताजिया निकाले जाने की व्यवस्था की गई।

दरअसल जुलूस का तय रास्ता बदल कर लें जाने को लेकर मामला बढ़ा और दो पक्षों में विवाद शुरू होकर नारेबाजी व पत्थरबाजी शुरू कर दी गई। पुलिस भी जुलूस को निर्धारित रूट से ले जाने के लिए कह रही थी पर भीड़ नहीं मानी और एक जगह जमा हो गई। इस बीच दोनों पक्ष से नारेबाजी होने लगी। पुलिस दोनों पक्ष को शांत करती तभी लोग एक दूसरे पर पत्थर फेंकने लगे। पत्थरबाजी के दौरान थोड़ी देर के लिए भगदड़ मच गई। कई बाइक सवार गिरे तो कुछ बाइक पत्थरबाजी में क्षतिग्रस्त भी हुई।

पत्थरबाजी में दोनों पक्षों से तकरीबन आधा दर्जन लोग जख्मी हुए हैं। किसी को हाथ मे चोटें लगी तो किसी को पैर में चोटें आई। पुलिस ने जख्मी को इलाज के लिए अस्पताल भेजा। देर शाम तक मामला नियंत्रण में था। भरत चौक को फिलहाल पुलिस छावनी में तबदील कर दिया गया है। किसी भी पक्ष को वहां आने जाने नहीं दिया जा रहा है। हर जगह पुलिस मौजूद है। एसएसपी स्वयं पूरे हालात की निगरानी कर रहे हैं। घटना से स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश है और उन्होंने कमिटी पर कार्रवाई और थाना प्रभारी और निलंबित करने की मांग की है।
धनबाद के सदर अनुमंडल दंडाधिकारी के अनुसार क्षेत्र में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। कानून का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *