धन्य है बीसीसीएल, महान है बीसीसीएल–प्रमोद गोयल

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

वैश्विक महामारी कोविड 19 से जहाँ हर व्यक्ति परेशान और डरा हुआ है वहीं धनबाद में सरकारी उपक्रम बीसीसीएल के द्वारा बगैर वैकल्पिक व्यवस्था किये बिना लोगों को उजाड़ने का फैसला कर लिया है। बैंक मोड़ चैंबर के सचिव श्री प्रमोद गोयल ने अपने विचारों को बड़े बेबाकी से रखा है। उन्होंने कहा कि
वाह हमारा बीसीसीएल।
धन्य है बीसीसीएल ,
महान है बीसीसीएल।
कितनी आसानी से कोई भी घोषणा कर देता है। उन्होने सरकार से सफाई देने को कहा कि सिर्फ क्या करकेंद की जनता कहीं विदेश से आकर बसी है या भारत की जनमानस नहीं है या फिर शरणार्थी है? क्या देश में कोयले की कीमत जनता की जान उनके बेघर करने के समतुल्य है या ज्यादा है। जिस जमीन पर पिछले सौ सालों से लोग सरकारी कर, खजाने का भुगतान करते हुए वहां रह रहे है शायद कई पीढ़ियां तो जन्म और परलोक गमन दोनों कर चुकी है।
उन्होंने सुझाव दिया कि सर्वप्रथम बीसीसीएल को विकल्प पर गंभीरता से विचार करके पूरी योजना बनाते हुए कोई भी घोषणा करनी होगी ना कि तुगलकी फरमान।

सीएसआर के नाम पर बीसीसीएल ने इस पूरे कोयला क्षेत्र को दिया ही क्या है दमा, स्वांस रोग, हृदय, किडनी की बीमारी के सिवा।
उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि बीसीसीएल आम जनमानस की जिंदगी और जीविका के साथ खिलवाड़ करने का कोई प्रयास ना करे। यदि पेट और जिंदगी पर लात पड़ने से जनाक्रोश भड़क गया तो शायद कोई भी इसे नियंत्रित नहीं कर पायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed