धैया रानीबांध सड़क पर जलजमाव के स्थायी समाधान के बाद ही सड़क निर्माण हो, कुमार मधुरेंद्र सिंह ने उपायुक्त को पत्र लिखकर की अपील

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

देश की कोयला राजधानी कहलाने वाले धनबाद में अगर आमजन को कुछ मिलता है तो वह है यहां की बुनियादी समस्याएं। बिजली, पानी, सड़क, सुरक्षा व्यवस्था, ट्रैफिक जाम एवं प्रदूषण से लोग हर दिन वाकिफ होते हैं। यहां की बड़ी बड़ी संस्थानें भी सरकार के ढुलमुल रवैए की वजह से अपना मनमानीपन जारी रखती है जिसके फलस्वरूप आमजनों को असुविधा होती है। बरसात के मौसम में बारिश होने की वजह से हर साल धैया रानीबांध सड़क पर पानी का जमाव हो जाता है और यह जमाव इतना हो जाता है कि वहां गाड़ियां भी डूब जाती हैं, लोगों का चलना तो छोड़ दिजीए। सड़क पर यह पानी आइआइटी-आइएसएम के अंदर से आता है जो बारिश का भी हो सकता है और अन्य तरीके का भी हो सकता है। धनबाद नगर निगम ने आइआइटी-आइएसएम प्रबंधन से वार्ता कर सीवरेज ट्रीटमेंट लगाने को कहा था जिसे देखते हुए आइआइटी-आइएसएम ने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की बात कही थी। आइआइटी-आइएसएम में चल रहे निर्माण कार्य को लेकर पिछले गेट से लगातार पानी निकलने का सिलसिला अनवरत जारी है जो बरसात में ज्यादा हो जाता है जो धैया से रानीबांध तालाब तक के इलाके जलमग्न हो जाते हैं जिससे लोग लगातार दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं। इस जलजमाव की वजह से फोरलेन सड़क खराब हो जा रही है और सरकार को मरम्मतीकरण कराने का आदेश देना पड़ता है। जलजमाव की वजह से हर साल इस सड़क को बनाने की नौबत आती है।

आज फिर एक बार सिटी सेंटर से मेमको मोड़ तक सड़क के मरम्मतीकरण एवं निर्माण का टेंडर निकला है जिसे लेकर धनबाद के सामाजिक कार्यकर्त्ता और लोकहक मानव सेवा काउंसिल के केंद्रीय उपाध्यक्ष कुमार मधुरेंद्र सिंह ने जिले के उपायुक्त को पत्र लिखकर ईमेल किया है जिसमें उन्होंने जलजमाव के मुख्य कारण के जिम्मेवार आइआइटी-आइएसएम प्रबंधन से वार्ता कर समस्या का समाधान करने की बात सुझाई है। आइआइटी-आइएसएम प्रबंधन को जल्द से जल्द अपने कैंपस के पानी को वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से शुद्ध कर बड़े नाले से रानीबांध तालाब में गिराये ताकि गंदे पानी का जमाव सड़क पर न हो और लोग जल जमाव के संक्रमण से भी बचेंगे। शहर के तालाबों में स्वच्छ जल रहने से महामारी के फैलने के आसार कम होंगे। धनबाद की बहुत बड़ी आबादी तालाबों के जल पर निर्भर रहती है। कुमार मधुरेंद्र सिंह ने उपायुक्त को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि आप तत्काल धनबाद नगर निगम, आइआइटी-आइएसएम प्रबंधन से वार्ता कर समस्या का समाधान कर ही सड़क निर्माण का आदेश दें ताकि सड़क बनने के बाद पानी के जमाव की समस्या न हो और सड़क जल्द खराब न हो।

उन्होंने पत्र की प्रति मुख्यमंत्री, झारखंड, धनबाद सांसद एवं धनबाद विधायक, आइआइटी-आइएसएम के निदेशक, सदर अनुमंडल दंडाधिकारी,धनबाद, नगर आयुक्त, धनबाद, कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग, धनबाद, सिविल सर्जन, धनबाद एवं समाजसेवी श्री पप्पू सिंह को भी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *