नब्बे दिनों का पर्यावरण संरक्षण उत्सव का समापन

0

चंदन पाल की रिपोर्ट

धनबाद: नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत धनबाद नगर निगम ने नब्बे दिनों का पर्यावरण उत्सव मनाया।
5 जून विश्व पर्यावरण दिवस से शुरू हुए इस उत्सव कार्यक्रम का आज समापन समारोह का आयोजन टाउन हॉल में किया गया। इस कार्यक्रम में नब्बे दिनों तक शहर में चलाये गए विविध कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी गई एवं पर्यावरण उत्सव मनाने के पीछे के उद्देश्य को बताया गया। समारोह में विशेष रूप से उपायुक्त, नगर आयुक्त, सहायक नगर आयुक्त, अपर नगर आयुक्त, डीएफओ, बीबीमकेयू के कुलपति, सिंफर के निदेशक तथा आइआइटी-आइएसएम के प्रोफेसर उपस्थित हुए।

इस समारोह के दौरान नगर निगम द्वारा बताया गया कि नब्बे दिनों के अंतराल में वृहत पैमाने पर पौधा रोपण किया गया। पर्यावरण के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से बीसीसीएल द्वारा खनन क्षेत्र में बनाये गये इको पार्क में धनबाद के विभिन्न स्कूलों के बच्चों को भ्रमण कराया गया। इस अवधि में विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों में पेंटिंग, डिबेट, इंटर स्कूल प्रोजेक्ट मेकिंग, आर्ट इंस्टॉलेशन, हैप्पी स्ट्रीट, नुक्कड़ नाटक, फ्लैश मॉब सहित कई अन्य प्रतियोगिता करायी गयी। नगर आयुक्त ने बताया कि एयर पॉल्यूशन कम करने के लिए दिशा तकनीकी मदद ली जा रही है। कई आधुनिक मशीने खरीदी गई हैं और भी खरीदे जा रहे है। प्रयास प्रगति पर है। एयर पॉल्यूशन पीएम 10 को घटाने में 65 प्रतिशत तक सफलता मिली है।
उपायुक्त ने बताया कि नब्बे दिनों का यह जो पर्यावरण उत्सव मनाया गया इसके पीछे का मकसद पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक बनाना है।

नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत आज के इस पर्यावरण उत्सव के कार्यक्रम में 16 स्कूलों से हिस्सा लेने वाले बच्चों ने क्लीन एयर पर अपना अपना मॉडल प्रदर्शित किया। जिसमे बेहतर प्रोजेक्ट को प्रथम द्वितीय और तृतीय पुरस्कार के अलावे सांत्वना पुरस्कार दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *