नीतीश कुमार के आवास पर NDA की अहम बैठक आज, चुना जाएगा विधायक दल का नेता, राजनाथ-फडणवीस होंगे शामिल

0

(NDA) ने इस बार 125 सीटें जीत कर बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। बीजेपी (BJP) 74 सीटें जीत कर सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी है। हालांकि, पार्टी ने साफ किया है कि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ही मुख्यमंत्री बनेंगे। इस बीच पटना में आज NDA विधायक दल की बैठक है। जानिए लेटेस्ट अपडेट्स…

पटना
बिहार चुनाव में एनडीए गठबंधन की जीत के बाद नई सरकार के गठन का कवायद तेज हो गई। इसी कड़ी में आज बिहार चुनाव नतीजों (Bihar Election Results) के बाद रविवार को एनडीए विधायक दल की अहम बैठक है। इसमें जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार को औपचारिक रूप से विधायक दल का नेता चुना जाएगा। इस मौके पर बीजेपी के दिग्गज नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) भी शामिल होंगे। साथ ही महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

73

जेडीयू, बीजेपी, HAM और VIP के नेता होंगे शामिल
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एनडीए विधायक दल का नेता चुने जाने का फैसला शुक्रवार को लिया गया। जब सीएम आवास पर बिहार में एनडीए के चार घटक दलों जेडीयू, बीजेपी, HAM और विकासशील इंसान पार्टी के नेताओं की एक ‘अनौपचारिक’ बैठक हुई थी। बैठक के बाद जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने बताया था कि रविवार 15 नवंबर को साढ़े बारह बजे बैठक शुरू होगी और इसमें आगे का फैसला किया जाएगा।

जीत के बाद नीतीश कुमार बोले- CM पद के लिए नहीं किया दावा, NDA लेगा आखिरी फैसला
एनडीए की बैठक से पहले सुशील मोदी दिल्ली से लौटे, क्या हुई बात
एनडीए विधायक दल की बैठक से पहले बिहार बीजेपी के दिग्गज नेता सुशील मोदी को शुक्रवार शाम ही दिल्ली तलब किया गया था। बिहार की स्थिति को लेकर बैठक के बाद सुशील मोदी शनिवार सुबह पटना पहुंचे। हालांकि, उन्होंने मीडिया से कोई बात नहीं की लेकिन जिस तरह से सरकार गठन में दिल्ली से लेकर पटना तक गतिविधि तेज है। उससे साफ है कि बीजेपी बड़े भाई की भूमिका समझ रही है और उसे बखूबी निभाएगी।
NDA में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी
बीजेपी इस चुनाव में 74 सीट जीत कर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आई है। जेडीयू को 43 सीटें मिली हैं। हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत बीजेपी आलाकमान ने नीतीश कुमार को ही अगला मुख्यमंत्री बनाने पर जोर दिया है। बिहार विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही नीतीश कुमार को सत्तारूढ़ एनडीए की ओर से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया था।
2015 के विधानसभा चुनावों में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने बिहार की 243 सीटों पर से 80 सीटों पर जीत दर्ज कर पहले नंबर की पार्टी रही। चुनावों में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) को 71 सीटें मिलीं और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 53 सीटें हासिल करके तीसरे नंबर पर रही। नीतीश और लालू की जोड़ी ने चुनावों में बेहतरीन सफलता हासिल करते हुए बीजेपी को करारी हार दी। आरजेडी और जेडीयू ने मिलकर सरकार बनाई और मुख्यमंत्री के रूप में एक बार फिर नीतीश कुमार को चुना गया। 2020 के बिहार विधानसभा चुनावों के लिए राज्य में कुल तीन चरणों में वोटिंग हुई। पहले चरण को वोटिंग 28 अक्टूबर को, 3 नवंबर को दूसरे और 7 नवंबर को तीसरे और अंतिम चरण की वोटिंग हुई। 10 नवंबर मंगलवार को वोटों की गिनती हो रही है।

इससे पहले नीतीश कुमार ने प्रकाश पर्व दीपावली की प्रदेश और देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं। अपने शुभकामना संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकाश पर्व दीपावली अंधकार पर प्रकाश, अज्ञान पर ज्ञान और बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है। अनेकता में एकता की मिसाल हमारी संस्कृति और भारतीय मनीषा ‘असतो मा सद्गमय, तमसो मा ज्योतिर्गमय, मृत्योर्मामृतं गमय’ शुभ संकल्प का संदेश देती है। दीपों का महापर्व प्रदेश में प्रेम और सद्भाव के साथ ही लोगों के जीवन में शांति, सुख और समृद्धि लाए।

साभार नवभारत टाइम्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed