पशुओं पर निगरानी हेतु टैगिंग के लिए अध्यादेश लाने की मांग के लिए प्रधानमंत्री को पत्र

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

दुनिया के सबसे बड़े गणतंत्र देश होने के नाते भारतीय अपने आपको गर्व महसूस करते हैं पर सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले दूसरे सबसे बड़े देश में कानून में खामियां भी बहुत है जिसकी वजह से कई मूल चीजों के ऊपर सरकार ध्यान नहीं देती है।
जनसंख्या अधिक होने से दुधारू पशुओं की भी संख्या ज्यादा रहती है। दूसरे देशों में जानवरों की टैगिंग की जाती है जिससे उसकी स्थिति का पता चलता है।
देश में सड़कों पर खुले में घुमने वाले पशुओं खासकर गाय जिन्हें देश में गौ माता के रूप में पूजा जाता है के लिए जीपीएस लगे टैगिंग की जरूरत को लेकर धनबाद के सामाजिक कार्यकर्ता एवं केन्द्रीय उपाध्यक्ष मानव अधिकार अपराध एवं भ्रष्टाचार विरोधी संगठन के कुमार मधुरेन्द सिंह ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को पत्र लिखकर ईमेल किया है जिसमें उन्होंने अध्यादेश लाने की अपील की है ताकि बेजुबान जानवरों के सड़कों पर छोड़ देने वाले पालक कर्ता के ऊपर कार्रवाई होने का डर हो। देश में प्रत्येक दिन हजारों जानवरों की मौत सड़कों पर बैठे हुए दुर्घटना में हो रही है तथा गायों की तस्करी भी बहुत होती है। कुमार मधुरेन्द सिंह ने यह भी कहा कि सरकार जो जानवरों को गिरवी रखकर बैंकों द्वारा जो ॠण दिया जाता है उसे भी लोगों से वसूलने में सुविधा होगी। लोगों द्वारा जानवरों को मृत घोषित कर बैंकों का पैसा हडप लिए जाते हैं।
कुमार मधुरेन्द सिंह ने इस पत्र की प्रति राष्ट्रपति सहित केन्द्रीय पशुपालन मंत्री, केन्द्रीय मंत्री सड़क परिवहन, मुख्यमंत्री झारखंड,पशुपालन मंत्री, झारखंड, उपायुक्त, धनबाद, नगर आयुक्त, धनबाद सहित पशुपालन अधिकारी, धनबाद को सूचित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed