प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया गया आयोजन

0

ई-स्वास्थ्य : ऑनलाइन हॉस्पिटल प्रणाली

आम नागरिकों को इलाज के दौरान पर्याप्त सुविधाएं व उचित समय पर उचित इलाज उपलब्ध कराना है उद्देश्य- उपायुक्त

hospital.egovdhn.in

उपायुक्त श्री उमा शंकर सिंह के निर्देश पर जिले के आम नागरिकों को अस्पताल में इलाज एवं डॉक्टर से मिलने जैसी समस्याओं का निष्पादन करने के लिए एवं उन्हें अस्पताल में होने वाली अन्य समस्याओं के निदान के लिए जिले में एक त्वरित, पारदर्शी एवं यूजर फ्रेंडली ऑनलाइन हॉस्पिटल प्रणाली ई-स्वास्थ्य लागू करने का निर्णय लिया गया है।

इस संबंध में सोमवार को समाहरणालय के सभागार में सभी संबंधित चिकित्सा पदाधिकारियों एवं अन्य कर्मियों हेतु ई-स्वास्थ्य प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

डीएमएफटी पीएमयू के श्री शुभम सिंघल ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से उपस्थित सभी पदाधिकारियों के समक्ष ई-स्वास्थ्य की कार्यप्रणाली से संबंधित पूर्ण विवरण प्रस्तुत किया।

इस संबंध में उपायुक्त ने बताया की यह ऑनलाइन हॉस्पिटल प्रणाली डीसीआईपी इन्टर्नस एवं डीएमएफटी पीएमयू की टीम के द्वारा विकसित किया गया है। जिन्होंने सराहनीय कार्य किया है।

इस प्रणाली के माध्यम से आम नागरिकों को अस्पताल में भर्ती होने से लेकर डिस्चार्ज तक की पूरी सुविधा ऑनलाइन प्राप्त होगी। इस पोर्टल पर अस्पतालों में चिकित्सकों की उपलब्धता, उनके अनुभव तथा योग्यता इत्यादि के संबंध में पूरी विवरणी उपलब्ध होगी। आमजन अपनी सुविधा तथा आवश्यकता के अनुसार किसी भी सरकारी अस्पताल में इलाज हेतु ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि इस ऑनलाइन प्रणाली द्वारा सभी चिकित्सकों तथा चिकित्सा कर्मियों को जीपीएस के माध्यम से ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करनी होगी। उनकी उपस्थिति अस्पताल परिसर के 300 मीटर की परिधि में दर्ज की जा सकेगी।

साथ ही अस्पतालों में साफ-सफाई, पेयजल एवं बिजली इत्यादि जैसी बुनियादी सुविधाओं के संबंध में भी समय-समय पर अस्पताल प्रबंधन को इस पोर्टल पर अनुपालन करना होगा।

उन्होंने बताया कि इस प्रणाली का पूर्ण रूप से क्रियान्वयन होने के उपरांत जिले के आम नागरिकों में अच्छा संदेश जाएगा तथा सरकारी अस्पतालों के प्रति विश्वास की भावना पैदा होगी।

उन्होंने बताया कि किसी भी कार्य के सफल क्रियान्वयन हेतु संबंधितों की तैयारी पूर्ण होनी चाहिए, प्रशिक्षण तथा उन्मुखीकरण पर विशेष ध्यान होना चाहिए तथा सभी की भूमिकाएं एवं जिम्मेदारी तय होनी चाहिए। किसी भी व्यक्ति के मन में कोई उलझन नहीं होनी चाहिए। आम नागरिकों को इलाज के दौरान पर्याप्त सुविधाएं मुहैया कराना तथा उचित समय पर उचित इलाज उपलब्ध कराना हम सभी का उद्देश्य होना चाहिए।

उपायुक्त ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाले 2 से 3 दिनों में सभी तैयारियां पूर्ण करें तथा इस हेतु सभी बुनियादी आवश्यकताओं तथा आधारभूत संरचना को मजबूत करें।

उन्होंने कहा कि इस प्रणाली के माध्यम से सर्वप्रथम वे स्वयं अपना इलाज किसी प्रखंड के सरकारी अस्पताल में करवाएंगे।

ई-स्वास्थ्य की कार्यप्रणाली

यह एक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं मॉनिटरिंग प्रणाली के रूप में काम करेगा। जिसमें धनबाद जिले के कोई भी नागरिक चुने हुए अस्पताल में एक निश्चित समय पर डॉक्टर से इलाज करवा सकेंगे। इस प्रणाली के माध्यम से नागरिकों के सामने अस्पताल से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी से संबंधित शिकायतों का निराकरण भी हो सकेगा। इस प्रणाली के माध्यम से नागरिक अपने अपॉइंटमेंट की रियल टाइम ट्रैकिंग भी कर पाएंगे तथा ऑनलाइन माध्यम से ही उसे अपने अपॉइंटमेंट की विस्तृत जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

इसके माध्यम से जिले का कोई भी नागरिक पोर्टल पर दिए गए कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करने के बाद अपना अकाउंट क्रिएट करते हुए अपने आप को पंजीकृत करेंगे। तत्पश्चात लोगिन कर चिकित्सक से अपॉइंटमेंट ले सकेंगे। चिकित्सक से दिखाने के पश्चात मरीज अपना प्रिसक्रिप्शन ऑनलाइन देख पाएंगे। इस पोर्टल पर नागरिक स्वयं अपने मोबाइल फोन से या किसी भी सीएससी सेंटर के माध्यम से hospital.egovdhn.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या सदर अस्पताल जाकर भी आमजन अपना पंजीकरण करवा सकेंगे। इस पंजीकरण प्रणाली में नागरिकों को किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क देय नहीं होगा।

ई-स्वास्थ्य की सुविधाएं

अस्पतालों में चिकित्सकों से मिलने का समय तालिका, संबंधित चिकित्सक का अपॉइंटमेंट प्राप्त करने, ब्लड बैंक की सुविधा, दवाइयों की वास्तविक स्थिति, मरीजों का ऑनलाइन मेडिकल जांच प्रतिवेदन रिपोर्ट, ऑनलाइन मेडिकल प्रिसक्रिप्शन की सुविधा, जन्म से संबंधित रिपोर्ट निर्गत करना, मृत्यु से संबंधित रिपोर्ट निर्गत करना एवं अस्पतालों में मरीजों हेतु उपलब्ध बेड़ों की संख्या इत्यादि से संबंधित सभी जानकारी एवं सुविधाएं इस पोर्टल पर सभी को उपलब्ध कराई जाएंगी।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से की जाएगी रियल टाइम मॉनिटरिंग

उपायुक्त ने बताया कि अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली बुनियादी सुविधाएं यथा पेयजल की समुचित व्यवस्था, बिजली की सुविधा, शौचालय की सुविधा, साफ सफाई की व्यवस्था, मनोरंजन के लिए टेलीविजन की व्यवस्था एवं अस्पताल में किसी भी विभाग में दिए जा रहे हैं सुविधाओं से संबंधित सभी जानकारी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से इस पोर्टल पर उपलब्ध रहेंगे। जिससे सभी अस्पतालों की रियल टाइम मॉनिटरिंग की जाएगी।

ई-स्वास्थ्य की विशेषताएं

उन्होंने बताया कि इस ऑनलाइन हॉस्पिटल प्रणाली के माध्यम से सभी मेडिकल ऑफिसर, पारा चिकित्सक एवं अन्य की उपस्थिति जीपीएस के माध्यम से दर्ज की जाएगी तथा उनके लोकेशन को सर्वर में संग्रह किया जाएगा। इस पोर्टल के माध्यम से चिकित्सकों को मरीजों के ऑनलाइन अपॉइंटमेंट से संबंधित विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके माध्यम से चिकित्सक फार्मासिस्ट एवं लैब टेक्नीशियन को मरीजों से संबंधित विशेष निर्देश भी दे सकते हैं। इस प्रणाली के माध्यम से दवाइयों की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। डॉक्टर के द्वारा दिए गए निर्देशों को भी इसके माध्यम से देखा जा सकता है। मरीजों का मेडिकल रिपोर्ट इस प्रणाली पर ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा। जिसे संबंधित मरीजों को ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपायुक्त श्री उमा शंकर सिंह, सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास, सदर अस्पताल के नोडल डॉ राजकुमार सिंह, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी श्रीमती सुनीता तुलसियान, जिला लेखा प्रबंधक, सभी प्रखंडों के एमओआईसी, बीपीएम तथा प्रखंड लेखा प्रबंधक, डीएमएफटी पीएमयू के श्री नितिन पाठक, श्री शुभम सिंघल तथा डीसीआईपी इंटर्न श्री शकुन सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed