प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना संक्रमित का उपचार करने के लिए

0

उपायुक्त ने की चिकित्सा पदाधिकारियों के साथ बैठक

जिले में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों का प्लाज्मा थेरेपी से उपचार करने के लिए उपायुक्त श्री उमा शंकर सिंह ने आज समाहरणालय के सभागार में सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास, पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ शैलेंद्र कुमार तथा अन्य चिकित्सकों के साथ बैठक की।

उपायुक्त ने इसका उपचार शुरू करने के लिए आवश्यक उपकरण, लागत, मैनपावर, इंडियन कैंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च, नई दिल्ली से चेक लिस्ट तथा रिम्स, रांची से उपचार प्रारंभ करने की प्रक्रिया की जानकारी शीघ्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

उपायुक्त ने कहा कि मशीन और उपकरणों की खरीद लंबे समय की योजना बनाकर करना है। साथ ही मशीन आपूर्तिकर्ता से उसके रखरखाव के लिए भी करार करना है। उपायुक्त ने प्लाजमा थेरेपी से उपचार को प्रारंभ करने के लिए एक माह का लक्ष्य निर्धारित किया है।

बैठक में पीएमसीएच के डॉ अजय कुमार ने बताया कि उपचार के लिए प्लाज्मा फेरेसिस मशीन, रक्त को सुरक्षित रखने के लिए माइनस 40 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान का रेफ्रिजरेटर, पीएच मीटर व अन्य उपकरणों की आवश्यकता होगी। साथ ही बताया कि उनके यहां कार्यरत श्री गुणाधर पंडित ने रांची रिम्स में रक्त से प्लाज्मा को अलग करने की एक साल की ट्रेनिंग ली है। श्री गुणाधर ने कहा कि वे दो दिन में सारी जानकारी उपायुक्त को उपलब्ध करा देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed