बस संचालकों के साथ बैठक

0

की गई बस स्टैंड में यात्रियों के कोविड जांच की समीक्षा

सोमवार को अपर समाहर्ता श्री श्याम नारायण राम की अध्यक्षता में सभी बस संचालकों एवं उनके प्रतिनिधियों के साथ बस पड़ाव स्थल- बरटांड में अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों की कोविड जांच की वर्तमान स्थिति के संबंध में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

दरअसल जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद द्वारा 2 अप्रैल 2021 से अन्य राज्यों से बसों द्वारा आने वाले धनबाद के यात्रियों का शत-प्रतिशत करोना जांच करने का निर्णय लिया गया है तथा इस हेतु बस स्टैंड में जांच शिविर लगाया गया है।

इस जांच अभियान की प्रगति की समीक्षा हेतु शनिवार, 03 अप्रैल 2021 को उपायुक्त श्री उमाशंकर सिंह ने बस पड़ाव स्थल- बरटांड स्थित जांच कैंप का निरीक्षण किया था।

निरीक्षण के क्रम में यह पाया गया था कि कई बसें बस पड़ाव के अंदर नहीं आ कर सड़क पर ही यात्रियों को उतारकर चली जा रही हैं। जिससे उस बस से आने वाले यात्रियों का जांच नही हो पा रहा है। इस पर उपायुक्त ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला परिवहन पदाधिकारी श्री ओम प्रकाश यादव को अन्तर्राजीय बस संचालकों के साथ अविलंब बैठक कर जिला प्रशासन द्वारा निर्गत निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करवाने का निर्देश दिया था।

बैठक के दौरान जिला परिवहन पदाधिकारी श्री ओम प्रकाश यादव ने कहा कि हम सभी को परस्पर समन्वय एवं सहयोग स्थापित करते हुए महामारी से लड़ना है। इस जांच अभियान में सभी का सहयोग अपेक्षित है एवं सभी के सहयोग से ही हम कोरोना संक्रमण को नियंत्रित कर सकते हैं।

उन्होंने सभी बस संचालकों एवं उनके प्रतिनिधियों को सभी बसों के कर्मी, उनके एजेंट एवं यात्रियों द्वारा शत प्रतिशत मास्क का प्रयोग सुनिश्चित करवाने का निर्देश दिया।

साथ ही पूर्व की भांति विहित प्रपत्र में यात्री की विवरणी, पता, मोबाइल नंबर इत्यादि संधारित कर बस पड़ाव में उतरने के साथ ही प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी से साझा करने का निर्देश दिया। ताकि शत प्रतिशत लोगों की कोरोना जांच कराई जा सके।

बैठक में उन्होंने सभी से स्पष्ट रूप से कहा कि धनबाद जिला अंतर्गत निर्धारित बस पड़ाव स्थल- बरटांड के अतिरिक्त किसी भी बस से किसी अन्य स्थान पर यात्रियों को ना उतारे। आपदा के समय प्रशासनिक निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर आपदा प्रबंधन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि यात्रियों का नियमित जांच सुनिश्चित करने के लिए दंडाधिकारी, पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मियों, एंबुलेंस, चिकित्सा कर्मी एवं चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति की गई है। साथ ही चयनित स्थलों पर पेयजल की व्यवस्था, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए बैठने की व्यवस्था एवं नियमित रूप से सैनिटाइजेशन इत्यादि की व्यवस्था की गई है।

बैठक में अपर समाहर्ता श्री श्याम नारायण राम, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री ओम प्रकाश यादव, पुलिस उपाधीक्षक यातायात श्री राजेश कुमार, सचिव, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के प्रतिनिधि श्री राजीव वर्मा, जिला आपदा प्रबंधक श्री संजय कुमार झा, सड़क सुरक्षा सेल के श्री पुष्कर कुमार, सभी बस संचालक एवं उनके प्रतिनिधि सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed