बैंक मोड़ चैंबर के द्वारा मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर समस्याओं के निराकरण की अपील की

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

कोरोना संक्रमण काल से गुजर रहे धनबाद में नब्बे दिनों तक लाॅकडाउन के बाद अनलाॅक फेज में सभी तरह की गतिविधियां पूरी तरह से चालू करने का आदेश नहीं है । फिर भी व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य हो रही है । लाॅकडाउन के बाद बैंक मोड़ चैंबरऑफ काॅमर्स के कार्यकारिणी की बैठक आज दिनांक 04-07-2020 चैंबर कार्यालय में हुई । बैठक की अध्यक्षता अध्यक्ष श्री प्रभात सुरोलिया ने की। बैठक में मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी को एक पत्र लिखा गया जिसमें छह सूत्री मांग रखी गई है ।
कचड़ा उठाव के लिए यूजर चार्जेज के बारे में ज्ञात हुआ की ये चार्ज दुकान,मकान, होटल व अन्य पर लागु हो गया है और वसूली के लिए कचड़ा उठाने वाली कंपनी को ही अधिकृत किया गया है ।
यूजर चार्जेज बहुत अधिक है । कोरोना संक्रमण काल से गुजर रहे व्यवसायी पहले से ही कई प्रकार के टैक्स झेल रहे है। उनकी माली हालत ठीक नहीं है उस पर ये भारी भरकम चार्जेज दोहरी मार है। उन्होंने कहा कि नगर निगम पहले से ही होल्डिंग टैक्स, ट्रेड लाइसेंस शुल्क ले रहा हे तो फिर अलग से कचड़ा उठाव पर शुल्क नहीं लगना चाहिए I
ट्रेड लाइसेंस विलम्ब से रिनुअल कराने पर जुर्माना लगाया जा रहा है जबकि लाॅकडाउन पीरियड में सरकारी कागजों की वैधता जुलाई तक बढ़ा दिया गया है।इसके आलोक में ट्रेड लाइसेंस पर लगने वाले विलंब शुल्क नहीं लेना चाहिए ।
होटल, गेस्ट हाउस, लॉज, रिसोर्ट को खोलने की भी इजाज़त मिलनी चाहिए । सोशल डिसटेंसिंग के साथ रेस्त्रां में बैठा कर खाने एवं खिलाने की छूट मिलनी चाहिए ।
फुटपाथ पर ठेले खोमचे और गुमटी के सामने झुण्ड के झुण्ड में लोग खड़े हो कर वही पर खा रहे हैं जहाँ कोरोना का संक्रमण का खतरा ज्यादा हो सकता है उसे छुट मिली हुई है ।

पिछले सौ दिनों से बंद सैलून एवं ब्यूटी पार्लर के बंद रहने से उस व्यवसाय से जुड़े लोगों के सामने भुखमरी की स्थिति हो गयी है । अतः उसे भी खोलने की अनुमति मिलनी चाहिए ।
उन्होंने लाॅकडाउन पीरियड में बंद पड़े प्रतिष्ठानों में बिजली बिल माफ करने की सह्रदय अपील की है । बैठक में सचिव श्री प्रमोद गोयल सहित सभी पदाधिकारी उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed