रेलवे की जमीन पर कराये जा रहे बोरिंग को नगर निगम ने रूकवाया

0

चंदन पाल की रिपोर्ट

धनबाद : जिले में अनाधिकृत तरीके से हो रहे डीप बोरिंग के खिलाफ बरमसिया रेलवे डीएस कॉलोनी में नगर निगम की धमक देखने को मिला। निगम ने अभियान चलाते हुए कार्रवाई की है। इस दौरान डीप बोरिंग रूकवाते हुए वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई की गई। एजेंसी ने इसकी सूचना रेलवे के अधिकारियों के दी जिसके बाद आरपीएफ की टीम वहां पहुंची लेकिन निगम के अधिकारी सख्त दिखे और रेलवे की एक न सुनी तथा कार्यों को रूकवाते हुए बोरिंग वाहन को सदर थाना पुलिस टीम के नेर्तित्व में जब्त करने की कार्रवाई तेज कर दी है।

मौके पर सहायक नगर आयुक्त प्रसून कौशिक सहित निगम के अन्य कर्मी और एनफोर्समेंट की टीम मौजूद थी। इस दौरान आरपीएफ इंस्पेक्टर ने रेलवे के डिविजनल इंजीनियर टी सोनोवाल से सहायक नगर आयुक्त प्रसून कौशिक की बात भी कराई लेकिन वार्ता विफल रही सहायक नगर आयुक्त ने उन्हें नियमों का हवाला देते हुए उसे पालन करने की अपील की।

पूरे मामले पर जानकारी देते हुए सहायक नगर प्रशुन कौशिक ने बताया कि किसी भी एरिया में सरकारी हो या गैर सरकारी अगर बोरिंग करते हैं तो निगम से अनुमति लेना आवश्यक है अन्यथा पकड़े जाने पर बोरिंग कराई गईं स्थल को भरने का भी प्रावधान है रेलवे ने बिना अनुमति की बोरिंग कराई थी सूचना मिलने पर कार्रवाई की गईं हैं। उन्होंने बताया कि पहले से ही रेलवे पर करीब 8 करोड रुपए पेयजल आपूर्ति के बाकी हैं लेकिन रेलवे द्वारा अभी तक बकाया राशि का भुगतान नहीं किया गया है और अनाधिकृत तरीके से बोरिंग कराई जा रही है। जो एजेंसी के द्वारा बोरिंग की जा रही है वह एजेंसी भी निगम में रजिस्टर्ड नहीं है एजेंसी को चिंहित कर उसके खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

बता दे की जल संचय को रोकने के उद्देश्य निगम द्वारा अनाधिकृत रूप से की जा रही बोरिंग पर रोक लगी है म्युनिसिपल एक्ट 209 के प्रावधानों के अनुसार किसी भी एरिया में बोरिंग करने पर निगम से अनुमति लेना अनिवार्य है एक्ट 210 के अनुसार बोरिंग को भरने का भी प्रावधान है। निगम के अनुसार बकाया राशि को रेलवे द्वारा नहीं दिया जा रहा है और अनाधिकृत रुप से बोरिंग कराने पर रेलवे को भी नोटिस भेजी जाएगी। अब रेलवे पूरे मामले को संज्ञान में लेते हुए क्या निर्णय लेती है और बोरिंग हुए स्थल को भरने को लेकर निगम द्वारा कही गयी बातों पर कितना अमल होता है यह आने वाला समय बतायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *