रोटरी क्लब ऑफ धनबाद का 77 वां चेंज ओवर डे

0

चंदन पाल की रिपोर्ट

धनबाद: रोटरी क्लब ऑफ धनबाद के 77वीं चेंज ओवर डे के शुभअवसर पर रोटरी क्लब ऑफ धनबाद के द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में रोटरी क्लब ऑफ धनबाद के द्वारा संचालित दिव्यांग बच्चों का विशेष विद्यालय जीवन ज्योति में विद्यालय के अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित भवन का उद्घाटन मुख्य अतिथि श्री शेखर मेहता जी ( भूतपूर्व अध्यक्ष, रोटरी इंटरनेशनल) के कर कमलों से सम्पन्न हुआ। जीवन ज्योति के विशेष बच्चों ने मुख्य अतिथि को शॉल एवं मोमेंटो देकर उनका स्वागत किया।

जीवन ज्योति के अध्यक्ष संजय खेमका ने मुख्य अतिथि को जीवन ज्योति के क्रियाकलापों की जानकारी देते हुए कहा कि विगत 32 वर्षों से जीवन ज्योति धनबाद में दिव्यांग बच्चों के जीवन में ज्ञान का प्रकाश फैला कर उन्हे समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य करती आ रही है साथ ही रोटरी क्लब ऑफ धनबाद के द्वारा संचालित रोटरी जेरी पॉवेल लिम्ब सेंटर विगत 15 वर्षों से निःशुल्क कृत्रिम अंग जरूरतमंदों को प्रदान कर रही है। वर्ष 2022- 23 में अभी तक रोटरी क्लब के द्वारा 540 दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग प्रदान किया है।

शेखर मेहता ने रोटरी क्लब ऑफ धनबाद के द्वारा किए जा रहे सामाजिक कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि जीवन ज्योति के द्वारा किए जा रहे कार्य अद्भुत है आप सच में नर सेवा के रूप में नारायण सेवा कर रहे हैं । उन्होंने भविष्य में विद्यालय को हर सम्भव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। आज मुख्य अतिथि के करकमलों से 4 दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग प्रदान किया गया।

आज रोटरी क्लब ऑफ धनबाद के द्वारा गोविंदपुर में रोटरी डायलिसिस सेंटर का शिलान्यास श्री शेखर मेहता के करकमलों से सम्पन्न हुआ। रोटरी क्लब ऑफ धनबाद के नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्री नन्दलाल अग्रवाल ने बताया कि इस सेंटर पर जरूरतमंद लोगों को बहुत ही किफायती दर पर डायलिसिस की सुविधा प्रदान की जाएगी।

एक अन्य कार्यक्रम में रोटरी क्लब ऑफ धनबाद के द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु जीनियस पब्लिक स्कूल, बगसुमा में *उपासना व्यवसायिक प्रशिक्षण केंद्र* का उद्घाटन भी श्री शेखर मेहता जी के करकमलों से संपन्न हुआ। इस केंद्र पर रोटरी क्लब ऑफ धनबाद के द्वारा महिलाओं को प्रशिक्षण हेतु 5 सिलाई मशीन, 4 कंप्यूटर एवं 20 साइकल प्रदान किया गया। यह कार्यक्रम पार्कलेन रिसोर्ट में रोटरी क्लब ऑफ धनबाद 77वां हस्तांतरण कार्यक्रम (चेंज ओवर डे) का आयोजन किया गया।

श्री शेखर मेहता जी की उपस्थिति में वर्ष 2023-24 के लिए रोटरी क्लब ऑफ धनबाद के नवचयनित कार्यकारिणी सदस्यों ने पदभार ग्रहण किया।रोटरी क्लब ऑफ धनबाद की नई कार्यकारिणी के सदस्यों की सूची:-

श्री नन्दलाल अग्रवाल, अध्यक्ष

श्री संजीव बेओत्रा, सचिव

श्री पार्थ सिन्हा, कोषाध्यक्ष

श्री राजेश परकेरिया, क्लब ट्रेनर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *