लखीसराय जिला रेलवे विकास मे उपेक्षित ?

0

लखीसराय जिला रेलवे विकास मे उपेक्षित ?
डा आर लाल गुप्ता लखीसराय
जिले के तीन नक्सल बाहुल्य थाना क्षेत्र कजरा,पीरी बाजार व चानन है। जहां इन क्षेत्र के लोगों को सरकार के तरफ से आर्थिक रुप से मदद करने की आवश्यकता पर बल दिया जाता रहा है। पुलिसिया अभियान के तहत मुफ्त मेडिकल कैम्प, साड़ी धोती, मच्छरदानी इत्यादि का वितरण किया जाता रहा है। परन्तु इस जिले में रेलवे की विकास की बात करें तो खाना पुर्ति के अलावे और ज्यादा कुछ नहीं दिखती है।
जिले के बहुचर्चित रेलवे स्टेशन किउल जंक्शन की बात करें तो
मुंगेर लोकसभा लखीसराय जिले एवं पूर्व बिहार का बड़े जंक्शन के रूप में जाना जाता है किऊल फिर भी आज तक यहां अंग्रेज जमाने का लो लेवल प्लेटफार्म है स्टेशन पर यात्री सुविधाएं कोच इंडिकेटर डिस्प्ले बोर्ड अत्याधुनिक उद्घोषणा प्रणाली सर्कुलेटिंग एरिया का सौंदर्यकरण लिफ्ट एस्केलेटर एटीएम एवं भव्य रूप से स्टेशन भवन तक नहीं बाहर से स्टेशन खंडहर जैसा लगता है मुख्य रूप से यहां लो लेवल प्लेटफार्म एवं छोटा प्लेटफार्म समस्या के रूप में जाना जाता है किऊल मे यात्री सुविधाओं के नाम पर कुछ नहीं। स्टेशन पर विकास का कार्य रुका हुआ है प्लेटफार्म नंबर 7 एवं 8 पर भी काम नहीं हो पाया है फुटओवर ब्रिज पर भी नहीं। यहां भी प्लेटफार्म पर पर्याप्त मात्रा में सेड तक नहीं।
2012 के बाद किऊल मे एक भी ट्रेनों का ठहराव नहीं हुआ प्रस्तावित अगरतला राजधानी एक्सप्रेस का भी ठहराव जमालपुर में दिया गया है किऊल में नहीं यहां 15 जोड़ी ट्रेने नही रुकती है अनन्या गंगासागर पूर्वांचल जनसाधारण मैथिली रक्सौल हैदराबाद दुरंतो राजधानी जनशताब्दी जैसे ट्रेनों का ठहराव किउल में नही।इस संबंध में अधिवक्ता मो अकबर अली,शिक्षक अरविंद कुमार भारती, सूर्य गढा विधानसभा के लोजपा के वरिष्ठ नेता सह विधायक प्रत्याशी अशोक कुमार सिंह, श्रीकिसुन पंचायत के पूर्व मुखिया श्याम सुन्दर पाण्डेय सहित दर्जनों लोगों ने बताया कि
किऊल में रेलवे की जमीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है यहां भी सीक एवं पिट लाइन एवं एलएचबी कोच मेंटेनेंस यार्ड का निर्माण हो जिससे क्षेत्र के लोगों को रोजगार मिलेगा किऊल से भी लंबी दूरी की नई एक्सप्रेस ट्रेनों को खोला जाए।
जानकारी हो कि किउल भागलपुर रेल खंड को वेशक विद्युतीकरण कर दी गई है। चहारदिवारी भी दी गई।मगर स्टेशन रोड बर्षो से जर्जर है जिसकी सुध लेने वाला रेल विभाग कुंभकर्णी नींद में है।
लोगों ने लखीसराय जिला सहीत इसके अधीनस्थ रेलवे स्टेशनों को प्रर्याप्त सुविधा देने की मांग किया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *