ललकार अभियान के तहत एक नक्सली गिरफ्तार, हथियार व अन्य सामग्रीयां बरामद

0


डा आर लाल गुप्ता लखीसराय
पुलिस उपमहानिरीक्षक मुंगेर श्री मनु महाराज के निर्देश पर दिनांक 26/09/2020 से नक्सलियों के विरुद्ध एक विशेष अभियान ललकार शुरू किया गया जो 28/09/2020 के सुबह तक जारी रहा। इसमें लखीसराय पुलिस अधीक्षक श्री सुशील कुमार , जमुई पुलिस अधीक्षक श्री पी के मंडल ने अपने-अपने जिले में इस अभियान का निर्देशन किया एवम कोबरा बटालियन के कमांडेंट श्री रविशंकर कुमार ने अपनी टीमों का निर्देशन किया। इस अभियान का नेतृत्व अपर पुलिस अधीक्षक अभियान लखीसराय अमृतेश कुमार , अपर पुलिस अधीक्षक अभियान जमुई सुधांशु कुमार , 131 बटालियन एवम 215 बटालियन CRPF , 16 बटालियन SSB , STF चीता बसुआचक के कमांडरों ने किया। इस अभियान के केंद्र मुख्यतः लखीसराय और उसके आसपास के क्षेत्र रहे जिनमें बरमसिया , बिचला टोला , बाँकुरा, हदहदिया, मनियारा, हनुमानस्थान , दुग्धम , काशीटोला, शीतला टोला, कानिमोह , कछुआ , सतघरवा , महजनवा , पंचभूर , मुशहरिटांड, गुरमाहा , चोरमारा , बरहट, मोरवे डैम और सम्बंधित जंगली और पहाड़ी इलाके थे।
इस अभियान के दौरान जब लखीसराय पुलिस और 207 कोबरा की टीम बरमसिया के जंगल में पहुँची तो अचानक 20-25 की संख्या में कुछ संदिग्ध जंगल की ओर भागे। फ़ोर्स ने उनका पीछा किया और सावधानी के साथ पूरे एरिया की घेराबंदी की। सर्च के दौरान एक संदिग्ध को कुछ सामानों के साथ पकड़ा गया। बाद में पूछताछ के दौरान उसके नक्सल कैडर होने की पुष्टि हुई। गिरफ्तार नक्सली का विवरण –

(1) नाम – मोनू कुमार साह (उम्र – लगभग 19 साल)
S/O – सुनील साह, सा० – नौडिहिया , थाना – तेतरिया , लक्ष्मीपुर , जमुई।

प्राप्त और जब्त सामानों का विवरण –
1) 7.62×39 mm का राउंड – 05 पीस
2) .303 का राउंड – 02 पीस
3) डेटोनेटर – 03 पीस
4) हथकड़ी (नया जोड़ा) 1 पीस
5) पिट्ठू – 1 पीस
6) बैटरी चार्जर -1 पीस
7) पेचकस – 1 पीस
8) टेस्टर -1 पीस
9) टोर्च – 1 पीस
10) छोटी बैट्री – 1 पीस
11) स्लाइन बोतल – 1 पीस
12) कैंची – 1 पीस
13) त्रिपाल – 4 पीस
14) सुई – 4 पीस
15) स्टीकर – 4 पीस
16) नारियल तेल (निहार) – 1 पीस
17) लूंगी – 1 पीस
18) ह्विसिल कॉर्ड – 1 पीस और
19)कुछ नक्सल सम्बंधित दस्तावेज।

             गिरफ्तार नक्सली से बृहत पूछताछ की गई। इससे नक्सलियों की गतिविधियों के संदर्भ में अनेक जानकारियाँ प्राप्त हुई । इसने बताया कि सभी बड़े नक्सली बरमसिया इलाके में आसन्न विधानसभा के दौरान कुछ वारदात को अंजाम देने के लिए योजना बनाने के लिए जमा हुए थे। 
         पूछताछ के दौरान उसने श्रृंगी ऋषि धाम मंदिर के पुजारी स्व० नीरज झा की हत्या के संदर्भ में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी है। उसने इसमें शामिल कुछ षड्यंत्रकारियों और उनकी हत्या में शामिल नक्सलियों के नाम बताए हैं। उसके बताए बातों  पर जाँच की जा रही है और उसके बाद उचित कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा नक्सलियों के विरुद्ध यह छापामारी अभियान जारी रहेगा।
         गिरफ्तार नक्सली को अग्रिम न्यायिक कार्यवाही हेतु भेजा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed