विभिन्न दुर्गा पूजा समितियों में कोलाबऊ की स्थापना के साथ महासप्तमी की पूजा की शुरुआत

0

चंदन पाल की रिपोर्ट

धनबाद : शनिवार को प्रातः जिले में आयोजित विभिन्न पूजा समितियों के द्वारा स्थानीय तालाबों में जाकर कोलाबऊ यानि नवपत्रिका को स्नान एवं पूजा अर्चना कर पालकी द्वारा शोभायात्रा के रूप में लाकर विभिन्न पूजा मंडपो में स्थापित कर महा सप्तमी पूजा की शुरुआत की गई।

बंगाली कल्याण समिति की सभी महिला सदस्य लाल सफेद साड़ी में हाथ मे शंख लिए एवं पुरुष कुर्ता पायजामा में माथे में घट ले कर शोभा यात्रा के रूप में खोखन तलाव से पानी लेकर पालकी में कोलाबऊ लाकर जिला परिषद स्थित दुर्गा मंडप में नव पत्रिका की स्थापना की गई।

आपको बताते चले कि सप्तमी के दिन प्रातः कोलाबाऊ यानी नवपत्रिका जिसमें नौ पौधों यानी देवी के नौ रूप को जलाशय में पूरे विधि विधान से स्नान एवं पूजा कर नवपत्रिका को दुर्गा पूजा मंडप में लाकर उसे गणेश के दाएं तरफ रखकर दुर्गा पूजा की शुरुआत की जाती है।

हीरापुर दुर्गा मंदिर, बंगाली कल्याण समिति, जिला परिषद, जे सी मल्लिक रोड दुर्गा पूजा समिति, नेपाल काली मंदिर, देवी पाड़ा ,झरना पाड़ा की पूजा समिति के सदस्यों द्वारा खोखन तालाब से शोभा यात्रा के द्वारा नव पत्रिका एवं घट लाया गया। जिसमें विभिन्न पूजा समितियां के सदस्यगण ढाक की ध्वनि में नाचते, झूमते, गाते नजर आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *