विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस पर प्रदेश कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग ने बोकारो में समारोह आयोजित की

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

आज दिनांक 18-12-2023 को बोकारो जिला कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक कार्यालय सेक्टर- 4 में झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश अध्यक्ष मंजूर अंसारी के निर्देशानुसार विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस मनाया गया जिसकी अध्यक्षता बोकारो जिला कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग के जिला अध्यक्ष शाहिद राजा ने की। झारखंड प्रदेश उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक विभाग सह बोकारो प्रभारी सतपाल सिंह ब्रोका ने संबोधित करते हुए बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ के द्वारा पूरे विश्व भर में 18 दिसंबर को पूरे विश्व में अल्पसंख्यकों के अधिकारों के संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस मनाया जाता है।

कार्यक्रम में अल्पसंख्यक समाज से जुड़े हुए देश हित और अपने समाज हित में शिक्षा स्वास्थ्य खेल से संबंधित क्षेत्र में अहम योगदान देने वाले व्यक्तियों को मोमेंटो और बुके प्रदान कर सम्मान देकर उनकी हौसला अफजाई की गई। साथ ही साथ अल्पसंख्यक समाज से जुड़े हुए विभिन्न समस्याओं को, विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं को और अल्पसंख्यक समाज से जुड़े हुए अधिकारों को विस्तृत रूप से सभी लोगों के बीच रखा गया।
उन्होनें बताया कि भारत समेत पूरे विश्व में अल्पसंख्यकों के लिए स्वतंत्र और समानता के अधिकार को बनाए रखने तथा अल्पसंख्यकों के सम्मान के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए प्रतिवर्ष 18 दिसंबर को विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस विभिन्न जातीय मूल के अल्पसंख्यक समुदाय के समक्ष आने वाली चुनौतियां और मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कराता है।
वर्ष 1992 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा 18 दिसंबर को विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के रूप में घोषित किया गया था l संयुक्त राष्ट्र के अनुसार जिस देश का अल्पसंख्यक खुशहाल नहीं वह देश कभी विकसित नहीं हो सकता।
भारत में अल्पसंख्यक मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध,जैन और पारसी शामिल हैं। यह दिन अल्पसंख्यकों के खिलाफ सभी प्रकार के भेदभाव को खत्म करने के मकसद से मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि इन सब बातों को जानने के बाद क्या आपको लगता है भारत में आज अल्पसंख्यक खुशहाल है।
क्या संविधान के अनुच्छेदों में जो हमें अधिकार मिला है उसका पालन किया जा रहा है अगर नहीं तो हमें सभी अल्पसंख्यकों को एकजुट होकर अपने अधिकारों के लिए लड़ाई लड़नी होगी और अल्पसंख्यकों के साथ हो रही भेद भाव को रोकने के लिए अल्पसंख्यक कांग्रेस सभी अल्पसंख्यकों के साथ खड़ी नजर आएगी।

बैठक में मुख्य रूप से झारखंड प्रदेश अल्पसंख्यक कांग्रेस कमेटी के प्रदेश उपाध्यक्ष सह बोकारो जिला प्रभारी प्रदेश उपाध्यक्ष श्री सतपाल सिंह ब्रोका, बोकारो जिला बीस सूत्री के जिला उपाध्यक्ष श्री देवाशीष मंडल, झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश उपाध्यक्ष सगीर अंसारी, प्रदेश उपाध्यक्ष अब्दुल वाहिद खान, प्रदेश उपाध्यक्ष खालिद खान, प्रदेश उपाध्यक्ष सरदार संतोष सिंह , प्रदेश महासचिव श्रीमती मुसर्रत जबी, प्रदेश महासचिव श्री कमरुल हसन , जिला उपाध्यक्ष हसानुल्लाह अंसारी, वरिष्ठ कांग्रेसी सुशील झा, सिकंदर अंसारी, जुबिल अहमद, आफताब आलम ने भी संबोधित किया। इस बैठक में बोकारो जिला के पदाधिकारी समेत सैकड़ो कांग्रेस सदस्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *