विश्व हृदय दिवस पर इमेजिका द्वारा मोबाइल वैन की लॉचिंग होगी, मुफ्त में होगी जांच

0

चंदन पाल की रिपोर्ट

धनबादः विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष्य में रविवार 29 सितंबर 2024 को इमेजिका हेल्थ स्कैन एवं सहयोग ट्रस्ट के तत्वावधान में हृदय रोग से संबंधित जाँच के लिए समर्पित एक हार्ट केयर मोबाइल वैन को हरी हांडी दिखायी जाएगी। इस वैन के जरिए लोगों के कोलेस्ट्रॉल, शुगर, ब्लड प्रेशर, ईसीजी आदि की नि:शुल्क जाँच की जाएगी। पहले फेज में धैया स्थित इमेजिका में धनबाद प्रेस क्लब के सदस्यों एवं उनके परिजनों की जांच सुबह 11:00 बजे से की जाएगी।
उक्त बातें इमेजिका हेल्थ स्कैन के संचालक एवं निदेशक डॉ मिहिर कुमार झा ने पत्रकारों से कहीं। उन्होंने कहा कि रविवार 29 सितंबर, 2024 को विश्व हृदय दिवस है। विश्व हृदय दिवस पर इमेजिका ने पिछले वर्ष भी विशेष जाँच शिविर का आयोजन किया था। चूंकि, धनबाद कोयलांचल में हृदयरोरियों की संख्या ज्यादा है। इसी दृष्टिकोण से विश्व हृदय दिवस पर एक मोबाइल वैन को लोगों के बीच लांच किया जा रहा है। जिसका उद्देश्य हृदय रोग संबंधी जाँच, हृदय रोग संबंधी जागरूकता फैलाना एवं हृदय रोग से पीड़ितों का डाटा बेस तैयार करना है।

डॉ एम के झा ने बताया कि रविवार को प्रातः 9:00 बजे “हार्ट केयर” मोबाइल वैन का फ्लैग ऑफ किया जाएगा। इस मोबाइल वैन में हृदय रोग से संबंधित जांच की सुविधा होगी, जैसे कॉलेस्ट्रॉल, रक्तचाप, मधुमेह, ईसीजी आदि। ये जांच मुफ्त होगी, जिसका वित्तीय भार सहयोग ट्रस्ट वहन करेगा।

डॉ एम के झा ने बताया कि पहले दिन धनबाद प्रेस क्लब के सदस्यों की जांच मुफ्त होगी। उसके बाद शहर के अन्य संगठनों मसलन धनबाद बार एसोसियेशन, पुलिस संगठन , शिक्षक प्रोफेसर, बैंक कर्मी ,कोयला कर्मी व अन्य सदस्यों की जांच होगी। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि जाँच रिपोर्ट संबंधित व्यक्ति के व्हाट्सअप के जरिए भेज दी जाएगी। जिनकी रिपोर्ट में हृदय रोग संबंधी समस्या का पता चलेगा, उनकी सीटी एंजियोग्राफी इमेजिका हेल्थ स्कैन में सस्ती दर पर करायी जाएगी। उसके बाद हृदय रोग विशेषज्ञ से कंसल्टेशन भी करवाया जाएगा।

प्रेस वार्ता में प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ सूरज चवन, आई एम ए स्टेट प्रेसिडेंट डॉ ए के सिंह, मनोवैज्ञानिक डॉ मनमोहन पाठक, डॉ के एम के सिंह, आयुष पाण्डेय सहित कई अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *