सदर अस्पताल परिसर में ब्लड बैंक स्थापित कर रेडक्रॉस सोसाइटीज, धनबाद को संचालित करने के संबंध में पत्र

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

धनबाद: रक्त की उपलब्धता सहज कराने को लेकर धनबाद के सामाजिक कार्यकर्त्ता और लोकहक मानव सेवा काउंसिल के केंद्रीय उपाध्यक्ष तथा भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटीज, धनबाद के कार्यकारिणी के सलाहकार कुमार मधुरेन्द्र सिंह ने सदर अस्पताल के पास रेडक्रॉस सोसाइटीज की जमीन पर संचालित ब्लड बैंक जो पीएमसीएच संचालन के समय कार्यरत था उसे एसएनएमएमसीएच की नई बिल्डिंग में शिफ्ट कर दी गई। उसके बाद उस जगह पर तथाकथित ब्लड बैंक की जगह को लोगों ने अवैध कब्जा कर रखा है। बिल्डिंग भी जर्जर हो गई है को तत्काल बिल्डिंग बना कर आवश्यक उपकरण रखकर उसे ब्लड बैंक बनाने का आग्रह धनबाद के सिविल सर्जन को पत्र लिखकर ईमेल कर किया है। इसका रखरखाव रेडक्रॉस सोसाइटीज, धनबाद करेगी। रेडक्रॉस सोसाइटीज के अंतर्गत आने के बाद सदर अस्पताल में इलाजरत मरीज को इससे फायदा होगा। उसे ब्लड के लिए एसएनएमएमसीएच जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेडक्रॉस सोसाइटीज, धनबाद लगातार ब्लड डोनेशन कैंप आयोजित कर रक्त की उपलब्धता बनाये रखती है। ऐसे में सदर अस्पताल के पास पूर्व में चल रहे ब्लड बैंक को फिर से चलाने का आग्रह किया है।
उन्होंने सिविल सर्जन को इसके लिए सभी संलग्न अधिकारियों से समन्वय बनाकर इसे चालू कराने की अपील की है। चूंकि रेडक्रॉस सोसाइटीज, धनबाद की पदेन अध्यक्ष उपायुक्त हैं और पदेन उपाध्यक्ष सदर अनुमंडल दंडाधिकारी हैं ऐसे में सिविल सर्जन को इसके लिए पहल करने में बहुत ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

उन्होंने पत्र की प्रति प्रधान सचिव, स्वास्थ्य विभाग झारखंड सरकार, निदेशक, स्वास्थ्य विभाग, झारखंड सरकार, श्री विधानंद पंकज, स्वास्थ्य विभाग, झारखंड सरकार, उपायुक्त सह अध्यक्ष, भारतीय रेडक्रास सोसाइटीज, धनबाद, सदर अनुमंडल दंडाधिकारी सह उपाध्यक्ष,भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटीज, धनबाद को भी इस विषय पर संज्ञान लेने के लिए दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed