सरायढेला लोहारकुल्ही तालाब के जीर्णोद्धार के लिए नगर निगम एवं रैयतों के बीच वार्ता सफल

0

चंदन पाल की रिपोर्ट

धनबाद: धनबाद के सरायढेला स्थित लोहारकुल्ही शिव मंदिर छठ तालाब के जिर्णोद्धार को लेकर आज समाज सेवी सांतनु दा उर्फ बब्लू दा की पहल पर रैयत के साथ नगर निगम के पदाधिकारियों के बीच वार्ता सकारात्मक रही।
तालाब के सौन्दर्यीकरण की दिशा में रैयतों की ओर से एनओसी देने पर सहमति बनी।इस सहमति के बाद अब जल्द ही नगर निगम तालाब के बगल से ड्रेनेज़ का निर्माण करेगी साथ ही घाट भी बनेगा जिससे की लोगों को पूजा पाठ करने में सुविधा होगी।आज की बैठक में अपर नगर आयुक्त प्रकाश कुमार, जेई विकास कुमार के अलावे समाज सेवी सांतनु दा उर्फ बब्लू दा,रैयत तपन कुमार मंडल तपन मंडल, समीर मंडल, अजीत मंडल एवं आसपास के ग्रामीण शामिल थे।
रैयत तपन कुमार मंडल ने बताया कि पांच साल पहले इस तालाब में मछली पालन किया जाता था जिससे अच्छी आमदनी भी हो रही थी पर जैसे जैसे तालाब के इर्द गिर्द मकान अपार्टमेंट बनने लगा जिसके बाद सारा नाले का पानी तालाब में गिरने से तालाब दूषित हो गया। पांच फिट तक गाद बन गया है। साथ ही जलकुम्भी ने भी अपना डेरा डाल दिया है। अब नगर निगम इस तालाब का जीर्णोद्धार करती है तो हम रैयतो को कहीं कोई आपत्ति नही है। यहां के ग्रामीणों को भी इसका फायदा मिलेगा।
अपर नगर आयुक्त प्रकाश कुमार ने बताया कि रैयत के साथ सकारात्मक वार्ता हुई है ओर पहले भी नगर निगम इसके जीर्णोद्धार को लेकर प्रयास कर चुकी है।अब निगम जल्द ही तालाब के जीर्णोद्धार कि दिशा में अपना कदम आगे बढ़ाएगी।
समाज सेवी सांतनु दा उर्फ बब्लू दा ने बताया कि तालाब आज जिस स्थिति में है इस अवस्था के बाद से यह तालाब अपना अस्तित्व खोता जा रहा है। इसे बचाने की जरूरत है और इस दिशा में आज एक बेहतर प्रयास सबों ने की ओर इसमें हमलोग आगे बढ़े हैं।यह तालाब यहां के लोगों के लिए आस्था का केंद्र भी है। अब तालाब का सौन्दर्यीकरण हो जाने से स्थानीय लोगों को इसका काफी लाभ भी मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *