सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर नगर निगम के भयादोहन एवं मनमानीपन को लेकर जिला चैंबर के प्रतिनिधिमंडल ने नगर आयुक्त को ज्ञापन देकर कडी प्रतिक्रिया दी

0
मनीष रंजन की रिपोर्ट

केन्द्र सरकार के द्वारा 01-07-2022 से पूरे देश में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है। इससे सबसे ज्यादा व्यवसायी वर्ग प्रभावित हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आदेश को सभी व्यवसायी भी पालन करेंगे ,वो इस निर्णय पर साथ देने के लिए भी तैयार हैं। पर नगर निगम को पहले बाजार क्षेत्र में जाकर लगातार जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को समझाने की जरूरत है लेकिन दुर्भाग्य है कि नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारी मार्केट में भय का माहौल बना कर दुकानदारों से वसूली कर रहे हैं। सरकार पहले विकल्प दे, जागरूक करे फिर कार्रवाई करे। नगर निगम के अधिकारी एवं कर्मचारी धनबाद के विभिन्न मार्केट क्षेत्रों एवं प्रतिष्ठानों में जाकर लगातार छापा मारकर जुर्माना वसूल रहे हैं। इसे देखते हुए फेडरेशन ऑफ धनबाद जिला चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज का एक प्रतिनिधिमंडल अध्यक्ष श्री चेतन प्रकाश गोयनका के नेतृत्व में आज धनबाद के नगर आयुक्त श्री सत्येंद्र कुमार से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा जिसमें उन्होंने धनबाद के सभी क्षेत्रों में पहले जागरूकता अभियान चलाये। इसके लिए चैंबर भी नगर निगम के साथ मिलकर अभियान को धार देगी ताकि व्यवसायी इसे समझ सके और सरकार के निर्णय को सफल बनाने में सहयोग करेगी। पर्यावरण संरक्षण के लिए प्लास्टिक मुक्त अभियान को सफल बनाने में व्यवसायी कभी पीछे नहीं हटेंगे।
आज के ज्ञापन में नगर निगम के द्वारा लिये गये ट्रेड लाइसेंस को भी निर्गत नहीं करने की भी शिकायत की गई है। नगर आयुक्त ने प्लास्टिक प्रतिबंध पर जागरूकता कार्यक्रम चलाने की बात कही है। साथ ही साथ उन्होंने चैंबर के सदस्यों से आग्रह किया है कि प्लास्टिक उन्मूलन कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग करें।
प्रतिनिधिमंडल में अध्यक्ष श्री चेतन गोयनका, महासचिव श्री अजय नारायण लाल, बैंक मोड चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष श्री प्रभात सुरोलिया, सचिव श्री प्रमोद गोयल, जीटा महासचिव श्री राजीव शर्मा, धनबाद चैंबर ऑफ कॉमर्स, पार्क मार्केट, हीरापुर के सचिव श्री विनोद अग्रवाल, हटिया चैंबर के अध्यक्ष श्री मनोरंजन सिंह, बाजार समिति चैंबर के अध्यक्ष श्री विनोद गुप्ता, झरिया चैंबर अध्यक्ष श्री अमित साहू, थोक वस्त्र विक्रेता संघ के सचिव श्री घनश्याम नारनोली, मोटर डीलर एसोसियेशन के सचिव श्री प्रेम प्रकाश गंगेसरिया, ऑप्टिकल एसोसिएशन के सचिव श्री मंजर आलम सहित विभिन्न चैंबरों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed