स्कूली बच्चों एवं नाबालिग बच्चों के बेधड़क स्कूटी चलाने को रोकने के लिए कडे कदम तथा जागरूकता अभियान के लिए उपायुक्त को पत्र तथा ईमेल

0
मनीष रंजन की रिपोर्ट

सड़कों पर कम उम्र के बच्चों चाहे वो लड़का हो या लड़की अपनी स्कूटी या इलेक्ट्रिक स्कूटर लेकर बेखौफ घुम रहे हैं। चाहे वे स्कूल जा रहे हों या ट्यूशन या फिर तफरीह करने बाजार वो बगैर बेखौफ लाइसेंस के अपनी स्कूटर चला रहें हैं। उन्हे बोलने वाला कोई नहीं। सड़क पर रहने वाले ट्रैफिक जवान या मोहल्ले में गश्त करते हुए टाइगर मोबाइल के लोग भी वैसे लोग को कभी बोलने की हिम्मत नहीं करते हैं। ट्रैफिक पुलिस और टाइगर पुलिस अगर उन्हें टोके तो शायद इतनी हिम्मत नहीं करेंगे।
धनबाद के सामाजिक कार्यकर्त्ता और लोकहक मानव सेवा काउंसिल के केंद्रीय उपाध्यक्ष कुमार मधुरेंद्र सिंह ने इस बात को लेकर जिले के सड़क सुरक्षा अध्यक्ष सह उपायुक्त श्री संदीप सिंह को तत्काल बैठक कर इन नाबालिग एवं बगैर लाइसेंस धारी बच्चों पर नकेल कसने के लिए पत्र लिखकर ईमेल किया है। उन्होने अपनी बातों को सुझाव के रूप में भी रखा है। उन्होंने इस पर अभिभावकों पर भी कडे संज्ञान के लिए अपील की है ताकि किसी बड़े अनहोनी से बचा जा सके। उन्होंने इसके लिए स्कूल प्रबंधन पर भी कार्रवाई की अपील की है।

1. स्कूल बच्चे दो पहिया वाहन लेकर जाते हैं और चोटील भी होते हैं। स्कूल प्रबंधन अपने स्कूल कैंपस में उन बच्चों के गाड़ियां या दो पहिया वाहन को खड़े करने की अनुमति नहीं देता है पर इस वाहनों को स्कूल कैंपस के बाहर और अगल बगल में लगा हुआ देखा जा सकता है। स्कूल प्रबंधन इसी से बच जाता है कि मेरे कैंपस से बाहर क्या हो रहा है मैं क्या बताऊं?
2.एक जागरूकता अभियान चलाया जाए जिसमें प्रत्येक स्कूल प्रबंधन स्कूल के बाहर विडियो स्कूल अवधि के समय डिस्प्ले लगाकर लगातार चलायें ताकि छोटे बच्चे जिनको ड्राईविंग लाईसेंस नहीं है उनको गाड़ी नहीं चलानी चाहिए। सरकार के क्या नियम है इसे उल्लंघन करने पर वह भी बताया जाए।
3. सेफ्टी संबंधित फोटो स्कूल के बाहर वाली बाउंड्री के दिवाल पर चित्र के रुप में बनाई जाए।
4.इसी तरह पुरे जिले में भी डिस्प्ले पर और चित्र साझा कर जागरूकता अभियान चलाया जाए।उन्होंने इस विषय को लेकर उपायुक्त से सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में प्राथमिकता देकर निर्णय लेने की अपील की है। कुमार मधुरेंद्र सिंह ने धनबाद के सभी मुख्य सड़कों एवं स्कूलों के आसपास सड़कों पर विशेष ध्यान देने की गुजारिश की है।

उन्होंने पत्र की प्रति तथा ईमेल धनबाद के वरीय पुलिस अधीक्षक, आरक्षी उपाधीक्षक (यातायात), जिला परिवहन पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता,पथ निर्माण विभाग, धनबाद सहित सभी प्रमुख स्कूलों के प्राचार्य को तत्काल इस विषय पर ध्यानाकर्षण के लिए किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed