नाबार्ड द्वारा स्वयंसेवी महिलाओं को लोन एवं प्रशिक्षण

0

मनीष रंजन की रिपोर्ट

कोरोना संक्रमण काल से गुजर रहे धनबाद में जहाँ प्रतिदिन संक्रमित मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है वहीं धनबाद के लोगों को अपने व्यवसाय को बचाने के लिए जद्दोजहद करना पड़ रहा है। कामकाजी महिलाओं के लिए तो और परेशानी का सबब बन गया है। स्वयंसेवी संस्थाओं को मदद के लिए बैंकों के तरफ से पहल की जा रही है।

आज इसी सिलसिले में नाबार्ड के द्वारा सूक्ष्म उधमिता विकास कार्यक्रम के तहत सिलाई एवं प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन परसिया, पाण्डर कनाली (दक्षिण) पंचायत में हुआ। यह कार्यक्रम नाबार्ड के कार्यक्रमकर्ता विकास परिषद ने किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में पांडर कनाली पंचायत के सोलह स्वंय ग्रुप से तीस महिलाओं का चयन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन बैंक ऑफ इंडिया के ब्रांच मैनेजर श्री सुरज कुमार, पांडर कनाली पंचायत के मुखिया श्री योगेन्द्र साव एवं झारखंड अभिभावक संघ के धनबाद जिला अध्यक्ष एवं आजसु नेता कैप्टन प्रदीप मोहन सहाय ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। आगंतुक अतिथियों ने कहा कि यह प्रशिक्षण शिविर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में सहायक होगा। प्रशिक्षण शिविर तेरह दिनों तक लगातार चलेगा।
आज के इस कार्यक्रम में सर्वश्री सुरज कुमार, योगेन्द्र साव, कैप्टन प्रदीप मोहन सहाय, सुनील कुमार सिंह, सच्चिदानंद सिंह, मनोज पाण्डेय, विनय कुमार आदि ने संबोधित किया। धन्यवाद ज्ञापन श्री पवन गोस्वामी ने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed