स्पेशल रैपिड एंटीजन टेस्ट ड्राइव @ धनबाद रेलवे स्टेशन

0

जांच में सहयोग नहीं करने वाले यात्रियों पर की जाएगी आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत सख्त कार्रवाई – उपायुक्त

कोरोना पॉजिटिविटी रेट को शून्य करने के लिए लगातार प्रयत्नशील है जिला प्रशासन

अन्य राज्यों एवं जिलों से रेल मार्ग से धनबाद आने वाले यात्रियों द्वारा कोरोना जांच में सहयोग नहीं करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2006 के तहत उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इस संबंध में उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद, श्री उमा शंकर सिंह ने कहा कि त्योहारों के मद्देनजर अन्य राज्यों एवं जिलों से धनबाद आने वाले लोगों की कोरोना जांच करने के लिए जिला प्रशासन एवं मध्य पूर्व रेलवे ने मिलकर धनबाद रेलवे स्टेशन के उत्तरी एवं दक्षिणी छोर में स्पेशल रैपिड एंटीजन टेस्ट ड्राइव 24 अक्तूबर से शुरू की है।

उन्होंने कहा कि त्योहारों के मद्देनजर रेल मार्ग से बड़ी संख्या में लोगों का आवागमन धनबाद में हो रहा है। बाहर से आने वाले व्यक्तियों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट अधिक होने के कारण रेलवे स्टेशन के उत्तरी एवं दक्षिणी छोर पर हर यात्रि की जांच की जा रही है।

रेल यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए प्लेटफार्म संख्या एक में दो तथा प्लेटफार्म संख्या आठ पर एक विशेष स्थान चिन्हित कर यात्रियों की जांच की जा रही है। साथ ही ट्रेन से आने वाले यात्रियों का ब्यौरा पहले से ही सीएमएस पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है जिससे यात्रियों की जांच शीघ्र हो सके। इसके अलावा उन्हें जिला पुलिस, रेल पुलिस, बड़ा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी एवं स्काउट एंड गाइड द्वारा भी सहयोग प्रदान किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सरलता एवं सुगमता प्रदान करने के बाद भी जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार को ऐसी सूचना मिली है कि कई यात्री बिना जांच कराए रेलवे स्टेशन से बाहर निकल जा रहे हैं। जबकि जिला प्रशासन कोरोना पॉजिटिविटी रेट को शून्य करने के लिए लगातार प्रयत्नशील है।

उपायुक्त ने सख्त शब्दों में कहा कि ऐसे यात्रियों के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2006 की सुसंगत धाराओं के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि बिना कोरोनावायरस टेस्ट कराने वाले यात्रियों से अन्य लोगों के बीच कोरोना संक्रमण फैलने की प्रबल संभावना है। इसलिए रेल मार्ग से आने वाले हर यात्रि से अनुरोध है कि वे रेलवे स्टेशन पर अपनी जांच कराने के बाद भी गंतव्य की ओर रवाना होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed