केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली के पहले मोदी सरकार ने दी और राहत

0

: यदि आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके चेहरे पर मुस्कान ला देगी. जी हां…दिवाली (Diwali 2020) से पहले आपको मोदी सरकार ने एक और तोहफा (Diwali gift) देने का काम किया है. लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने एक और सुविधा दी है जो एलटीसी (LTC) को लेकर है. इसके नियमों में बदलाव करने का काम सरकार ओर से किया गया है.

नियम के बदलाव के बाद से अब कर्मचारी अवकाश नगदीकरण के बिना ही मान्य एलटीसी (LTC) किराये का इस्तेमाल कर इस योजना का फायदा उठा सकेंगे. इसका मतलब यह है कि अब एलटीसी कैश के लिए सरकारी कर्मियों के एक से अधिक बिल मान्य होंगे. कर्मचारी लीव एनकैशमेंट के बिना ही यह अब संभव होगा.

योजना का लाभ : केंद्र सरकार के कर्मचारी एलटीसी वाउचर योजना का लाभ लेने के लिए कई बिल देने का काम कर सकते हैं. इसका मतलब यदि किसी कर्मचारी के परिवार के चार सदस्य LTC एलटीसी के हकदार हैं, तो कर्मचारी पात्र परिवार के एलटीसी हिस्से के बराबर आंशिक लाभ लेने में समर्थ है. केंद्र सरकार के कर्मचारी अवकाश यात्रा रियायत (एलटीसी) वाउचर योजना का लाभ लेने के लिए कई वस्तुओं और सेवाओं के बिल दे सकते हैं. वित्त मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए स्पष्ट किया कि कर्मचारियों द्वारा दिए जाने वाले बिल उनके नाम पर ही होने चाहिए.

साभार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed